Advertisement
दिल्ली एन सी आर

दूसरे दिन भी भूकंप से हिल गया दिल्ली एन.सी.आर, मची अफरा-तफरी,लेकिन जान-माल का नुकसान नहीं

एक बजकर 26 मिनट पर महसूस किए गए झटकेकल यानी रविवार को भी आया था 3.5 तीव्रता का भूकंप
दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को दोपह एक बजकर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र दिल्ली में ही था. हालांकि, किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन लगातार दूसरे दिन भूकंप से लोग चिंतित हैं.

इससे पहले रविवाप को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. शाम 5 बजकर 45 मिनट पर 3.5 तीव्रता वाला भूकंप आया था. हालांकि, लोगों को कहना था कि भूकंप के झटके तेज थे, लेकिन रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 थी. लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे.

Advertisement

कहां था भूकंप का केंद्र

कल और आज यानी दोनों दिन भूकंप का केंद्र पूर्वी दिल्ली ही रहा. कल जमीन से 8 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था, जबकि आज मात्र 5 किलोमीटर नीचे केंद्र रहा. जानकारों का कहना है कि अगर भूकंप का केंद्र जमीन में 15-20 किलोमीटर अंदर होता है तो रिक्टर स्केल पर तीव्रता भी ज्यादा होती है और झटके ज्यादा बड़े इलाके में महसूस किए जाते हैं.

Advertisement

क्यों संवेदनशील है दिल्ली ?

भूकंप के लिहाज से दिल्ली हमेशा काफी संवेदनशील इलाका माना जाता है. मैक्रो सेस्मिक जोनिंग मैपिंग में भारत को 4 जोन में बांटा गया है. यह जोन-2 से 5 तक है. इसमें जोन-2 सबसे कम संवेदनशील क्षेत्र है, जबकि जोन-5 ऐसा क्षेत्र है, जहां भूकंप आने की आशंका सबसे ज्यादा है. दिल्ली को जोन-4 में रखा गया है.

Advertisement

सिसोदिया बोले- क्या मन में है देवा?

दिल्ली में कल महसूस किए गए भूकंप के झटके के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए. आशा है कि सभी लोग सुरक्षित होंगे. मैं आप में से हर एक की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं. वहीं, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा था कि कोरोना कम था जो भूकम्प भी मचा दिया…. क्या मन में है देवा?

Advertisement

 

Sabhar ajtak

Advertisement

Related posts

लॉकडाउन-2 खत्म होने के बाद भी,, रेड ज़ोन में रहेंगे दिल्ली-मुम्बई जैसे बड़े शहर,स्वास्थ्य मंत्रालय ने बनाया ज़ोन का नया पैमाना

Sayeed Pathan

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक, तीन समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

Sayeed Pathan

गौतम बुद्ध नगर के नए डीएम सुहास एल वाई ने ने ली नोएडा को कोरोना से बचाने की जिम्मेदारी

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!