Advertisement
उत्तर प्रदेशलखनऊ

योगी सरकार ने मस्जिदों से अज़ान पर लगाई रोक? जानिए पूरे मामले की सच्चाई

लखनऊ ।
COVID 19 और  लॉकडाउन के बीच मुसलमानों का पवित्र रमजान का महीना शुरू हो चुका है। मुस्लिम समुदाय ने शनिवार को पहला रोजा रखा। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते लगातार विभिन्न प्रदेशों की सरकारें मुस्लिमों से घर पर ही नमाज पढ़ने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील कर रही हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने मस्जिदों से अजान पर पाबंदी लगा दी है। हालांकि यह दावा बेबुनियाद है, यूपी सरकार की ओर से अजान पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है।

दरअसल सोशल मीडिया पर पूर्व राज्यसभा सांसद शाहिद सिद्दिकी समेत कई यूजर्स ने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में अजान पर रोक लगा दी गई है। शाहिद ने ट्वीट किया, ‘रमजान में अजान बहुत महत्वपूर्ण होती है। यह एक क्षेत्र विशेष के लोगों को सेहरी और इफ्तार के बारे में बताती है। इसे सुनकर ही लोग अपना रोजा तोड़ते हैं। भारत समेत पूरी दुनिया में कहीं पर भी अजान पर रोक नहीं लगाई गई है, फिर इसे यूपी में क्यों रोका गया है?’ शाहिद के अलावा अन्य कई यूजर्स ने भी इसे लेकर ट्वीट किए हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर किए जा रहे ये दावे पूरी तरह से गलत हैं।

Advertisement


अजान पर पाबंदी का सवाल ही नहीं: मंत्री
जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में रमजान के दौरान मस्जिदों से अजान पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है। हालांकि मस्जिदों में नमाज पढ़ने को लेकर रोक जरूर है। उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा है कि अजान को लेकर सरकार ने किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई है। वहीं राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने भी अजान पर पाबंदी की खबरों का खंडन किया। उन्होंने कहा, ‘हर जगह अजान हो रही है। मस्जिद में जो भी मौलवी रहते हैं, वह समय पर अजान देते हैं। अजान मुस्लिम समुदाय के लिए नमाज, सेहरी और इफ्तार के समय को बताने का एक कॉल होता है, इसपर पाबंदी का सवाल ही नहीं उठता है।

यूपी पुलिस की अपील- घर पर पढ़ें नमाज
डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के पीआरओ अभय नाथ त्रिपाठी ने भी इस बात की पुष्टि की है कि धीमी आवाज में सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए मस्जिद से अजान किए जाने पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है। उन्होने यह भी कहा कि पुलिसकर्मी लगातार धर्मगुरुओं के माध्यम से और निजी तौर पर मुस्लिमों से अपील कर रहे हैं कि वे ऐहतियात बरतें और घरों में रहकर ही नमाज पढ़ें।

Advertisement

गाजीपुर जिले में लगाई गई है पाबंदी
उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में अजान पर पाबंदी लगाई गई है। जिले के डीएम ने भी इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा, ‘हमें सरकार की ओर से अजान की अनुमति दिए जाने का कोई निर्देश नहीं मिला है, जिसके चलते बैन लगाया गया है।’ वहीं मामले में राज्यमंत्री मोहसिन रजा का कहना है कि गाजीपुर में जिलाधिकारी ने ऐसा फैसला क्यों लिया, इसकी जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि शासन की ओर से अजान पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है और इसे लेकर केवल भ्रम फैलाया जा रहा है।

 

Advertisement

Sabhar nbt

Advertisement

Related posts

सहकारिता मंत्री जे.पी.एस राठौर ने ई-लॉबी का किया शुभारंभ

Sayeed Pathan

थाना फतेहपुर पुलिस ने 01 अभियुक्त को किया गिरफ्तार, कब्जे से लगभग 30 लाख कीमती नाजायज मार्फीन बरामद

Sayeed Pathan

दिव्यांगजनो के हित को ध्यान में रखते हुए, निर्माण कराएं सरकारी भवन::मुख्य सचिव

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!