Advertisement
जनता के विचारराष्ट्रीय

देश की चिंता को छोड़कर माल कमाने में लगे हैं बेशर्म अधिकारी, मगर इन बेशर्मों शर्म भी तो नहीं आती ?

मुरैना से श्रीगोपाल गुप्ता की रिपोर्ट

मगर इन बेशर्मों को शर्म भी तो नहीं आती? ये लाइन व वाक्या कभी हमारे राजनितिज्ञों और भ्रष्ट अधिकारियों के गठजोड़ पर कही और सुनी जाती थी! मगर इस कोरोना वायरस की विश्वव्यापी महामारी में इसमें कुछ भ्रष्ट और अपने पथों से भटक चूके भारतीय राजनीतिकों व भ्रष्ट अधिकारियों के साथ-साथ वे बड़े-छोटे व्यापारी भी शामिल हो गये हैं! जिन्हें ईमानदारी से व्यापार कर देश की रीड की हड्डी कहा और माना जाता था

Advertisement

मगर कोरोना ने इन नकाबपोस छोटे कारोबारी जिनकी देश में संख्या नौ करोड़ है और अदने से बाबु टाईप के निरिक्षक जिनकी औकात कल तक यस सर और नो सर से ज्यादा कभी न थी, ऐसे लोगों को कोरोना वायरस के प्रकोप ने नंगा कर दिया है और न केवल नंगा कर दिया है बल्कि इनकी करतूतों ने देश को ऐसे मुकाब पर खड़ा कर दिया है, जहां भारतवर्ष केवल चुपचाप रहकर अपमान और दोगलेपन के साथ-साथ कोरोना वायरस की मार सहने के लिए अभिशप्त है ।

विश्व के तमाम देशों के साथ-साथ भारतवर्ष में भी आम लोग जिनमें आम आदमी, व्यापारी,कर्मचारी,मजदूर किसान या ये कहें सभी भारतवर्षी कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक अपील पर अपने घरों में लाॅकडाऊन हैं, मगर जिन पर इस लाॅकडाऊन का पालन कराने की जिम्मेदारी आन पड़ी है वे देश की चिंता को छोड़कर माल कमाने में लगे हैं,आखिर ये कमायें भी न क्यों ?

Advertisement

क्योंकि कोरोना आम देश वासियों के लिए कहर है, मगर इनके लिए माल कमाने का एक बड़ा अवसर है,क्योंकि ऐसे मौके रोज-रोज नहीं आते बल्कि शदियों में एक-दो बार आते हैं! इन भ्रष्टों के कारण पूरे देश में जो स्थिति बन रही है वो ये है कि “जिसका मरे वो रोये, गंगाराम पौर में सोये”

कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री और देश के राज्यों के मुख्यमंत्री व प्रशासन पुलिस नित रोज सुबह-शाम जनता से अपील कर रहे हैं कि लाॅकडाऊन का पालन करें और अपने घरों में रहें और कोरोना से सुरझित रहें,

Advertisement

लोग घरों में रहें और सुरझित रहें,

इसको मद्द -ऐ-नजर रखते हुए राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने जरुरी सामान खाद्य सामग्री, सब्जी और फलों की सप्लाई के लिए डोर टू डोर की व्यवस्था की थी और कर रही है,दरअसल ऐसे जिले या शहर जहां ये व्यवस्था की है, वहां कोरोना वायरस से संक्रमित कई मरीज मिले हैं, वहां इस प्रकार की व्यवस्था प्रशासन ने की है!

Advertisement

मगर दुर्भाग्य पूर्ण ऐसे जिलों में जो लालची और चोर टाईप के कथित खाद्य निरिक्षक हैं जो कि खाद्य अधिकारी न होकर यस सर और नो सर कैटेगरी के हैं उन पर जिम्मा है कि वे घर-घर शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध करायें. मगर दुःखद है कि ऐसे अदने से खाद्य विभाग के बाबू टाईप निरीक्षक खुद व्यापारियों के साथ हिस्सेदारी कर नकली व ऐक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री धड़ल्ले से होम डिलीवरी के नाम पर कोरोना वायरस के रेड हार्सस्पोर्ट मुरैना जिले में बिकबा रहे हैं, जिसका जीता-जागता सबूत और उदाहरण चम्बल संभाग मुख्यालय मुरैना,

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के आदेश व शासन के कानून की धज्जियां उड़ाता हुये न मास्क लगा रहा है और इतना ही नहीं अपने चेलों को जो मास्क न लगाकर शासन के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं और सिटी कोतवाली मुरैना द्वारा पकड़े जा रहे हैं, उन्हें कानून को ठैंगा दिखाकर छुड़ा भी रहा है,,हालांकि माननीया मुरैना क्लेक्टर ने इस भ्रष्ट निरीक्षक अवनीस गुप्ता को भ्रष्टाचार के आरोपों पर सफाई देने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है, मगर माननीया जिला क्लेक्टर को इस अवनीस गुप्ता के खिलाफ धारा 269 और 188 के तहत भी कार्यवाही करनी चाहिए! क्योंकि सोशल मीडिया और कई अखबारों में गुप्ता की बिना मास्क लगाये भीड़ के साथ अपने सरकारी कार्यालय में बैठे होने की तश्वीर वायरल हुई थी ।

Advertisement

गत 15 वर्ष से कई मर्तबा स्थानांतरण होने के बावजूद मुरैना में जमे कथित कोराना वायरस योद्धा जो अपने मुंह से ही कहता फिर रहा अवनीस गुप्ता अपनी कथित और कमाऊ शैली के कारण विवादास्पद रहा है,,ऐसे में ये प्रश्न उठना लाजिमी है कि जब प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह आदेश कर चुके हैं कि प्रदेश में बिना मास्क लगाये घर से निकलना गैर कानूनी है तो फिर उक्त कथित भ्रष्टाचार का आरोपी बिना मास्क लगाये अपने कार्यालय में कैसे बैठा है ?

इतना ही नहीं मुरैना पुलिस जिला पुलिस अधीक्षक के आदेश पर बिना मास्क लगाये लोगों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्यवाही कर रही है और ऐसे कानून को तोड़ने वालों की सूची सार्वजनिक रुप से जारी कर रही है तो महाविपत्ति में भ्रष्टाचार के इस आरोपी के खिलाफ कार्यवाही क्यों नहीं?

Advertisement

इस पर मुरैना पुलिस भी संदेह के घेरे में हैं, क्योंकि पुलिस इस पर तो कार्यवाही करने से घबड़ा रही है बल्कि इसके कहने पर पुलिस ने जो बिना मास्क लगाये लोगों को पकड़ा, उनमें से कई को इस कथित भ्रष्टाचारी के कहने पर बिना किसी कार्यवाही के छोड़ दिया जो काफी निंदनीय है! सच तो यह है कि मालकमाऊं पुत्र पुलिस को भी अच्छे लगते हैं! मगर हकीकत यह है कि जिसने धारा 269 के तहत अपेक्षा से कोई ऐसा कार्य करना जिसके बारे में ज्ञात है कि उससे जीवन के लिए संकट पूर्ण किसी रोग का संक्रमण फैलना संभ्याय है, जिसके लिए छह माह का कारावास या जुर्माना या फिर दोनों हो सकते हैं! यह अपराध संज्ञेय है, इस पर पुलिस को अपराध दर्ज कर कानूनी कार्यवाही करने के लिए बाध्य है! मगर ये कोरोना वायरस का संकट काल है और न्यू इंडिया है जिसमें जंगल में बन्दरों और निरीह जानवरों को खाना खिलाना अपराध है और अनैतिक माल कमाकर जनता का जीवन संकट में डालना और कानून का सरेआम मजाक उड़ाना क्षम्य है! मगर इस संकट में देश का दुर्भाग्य है कि ऐसे लोगों को शर्म भी तो नहीं आती ।

नोट-उपरोक्त विचार लेखक के अपने निजी विचार हैं, मिशन सन्देश न्यूज़ पोर्टल और संपादक इसके जिम्मेदार नहीं हैं

Advertisement

Related posts

एक माफी का सवाल है, बाबा !! (व्यंग्य : राजेन्द्र शर्मा)

Sayeed Pathan

नई संसद के उद्घाटन का विपक्ष द्वारा बहिष्कार लोकतांत्रिक विरोध का एक रूप

Sayeed Pathan

मध्यप्रदेश मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की याचिका को नकारा,कहा सही था राज्यपाल का आदेश

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!