Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी न्यूज़-::प्रवासी मज़दूरों और कामगारों के लिए फ्री बस और ट्रेन की सुविधा-:सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को उनके घर तक मुफ्त पहुंचाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने ट्रेन व बस की व्यवस्था की है। यूपी में रोज दो लाख लोग आ रहे हैं सभी प्रवासियों का यूपी में स्वागत है। परिवार और अपने हितों के लिए कोई भी पैदल या अवैध वाहनों से यात्रा न करे। इसके बारे में सभी को जागरूक भी किया जाए।

मुख्यमंत्री को बुधवार को टीम -11 के साथ बैठक में बताया गया कि प्रदेश में अब तक 838 श्रमिक एक्सप्रेस से 14 लाख से अधिक लोगों को लाया गया है अगले दो दिनों में 206 ट्रेनें और आएगी। इस प्रकार 1,044 ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मंडलायुक्त श्रमिक विशेष ट्रेनों से आने वालों को बस से अपने गृह जिले में भेजने की नियमित जानकारी लें। राज्य सड़क परिवहन निगम की 12000 बसें ऐसे लोगों को उनके गृह जिले तक पहुंचा रही हैं। हरियाणा व आरक्षित से 400 बसें श्रमिकों को लेकर आई हैं।

Advertisement

रोजगार के लिए कार्ययोजना बनाएं
प्रवासी कामगारों-श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त और कृषि उत्पादन आयुक्त को कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है। औद्योगिक विकास विभाग व एमएलएमई विभाग ऐसे कार्यक्रम तैयार करता है, जिससे उनके लिए रोजगार का प्रबंधन संभव हो सकेगा। मनरेगा, ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, महिला स्वयं सहायता समूह, डेरा, दुग्ध समितियों, खाद्य इकाइयों, गौ-आश्रय स्थल, पौध नर्सरी, कॉमन सर्विस सेंटर और स्कूल-कॉलेजों में रोजगार की संभावनाओं को देखा जाएगा। प्रवासी कामगारों-श्रमिकों को रोजगार देने के लिए इनकी दक्षता की जानकारी ली जानी चाहिए। इनकी स्किल मैपिंग जारी रखी गई।

.. .तो ट्विटर पर बोले लोग ‘योगी की हजार ट्रेन
कोरोनावायरस महामारी के कारण देशभर में हुए लागू लॉकडाउन के बाद से अब उत्तर प्रदेश में पहुंचने वाली श्रमिक ट्रेनों का आंकड़ा 1000 के पार पहुंच रहा है। इसी बीच बुधवार शाम को सैटेलाइट इंडिया पर हैशटैग कर लोग बोले ‘योगी की हजार ट्रेन’ बुधवार को लगातार यह टॉप में ट्राइड करा रहा है। इसतके लाकब मजदूरों को वापस लाए जाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए नज़र आए। यूजर्स श्रमिकों की घर वापसी से जुड़ी जानकारियों को ट्वीट और रिटेन कर रहे थे जिसके कारण हैश टैग ‘योगी की हजार ट्रेन’ टॉप में ट्रेंड करता रहा। योगी आदित्यनाथ कार्यालय ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है’। अब तक प्रदेश में 838 श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनों से 14 लाख से अधिक प्रवासीजन आ चुके हैं। अगले दो दिनों में 206 ट्रेनें और आएगी। इस प्रकार 1,044 ट्रेनों की व्यवस्था कर दी गई है।

Advertisement

Related posts

लखीमपुर खीरी घटना- प्रियंका के सवालों और गुस्से के आगे यूपी पुलिस के अधिकारी साध लिए चुप्पी

Sayeed Pathan

Twin Tower Demolition: भ्रस्टाचार की इमारत खड़ा करने वाले गुनहगार बख्शे नहीं जाएंगे:-मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

Sayeed Pathan

गिरफ्तार पत्रकार की पत्नी योगी सरकार पूछा ये कैसा लोकतंत्र, जब पत्रकार के ऊपर होता है UAPA के तहत केस दर्ज़

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!