Advertisement
राष्ट्रीयस्वास्थ्य

देश में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या ने बढ़ाई चिंता, WHO ने इन सात राज्यों को किया एलर्ट

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (कोरोनावायरस) के बढ़ते मामलों ने हर किसी को चिंता में डाल दिया है। शुक्रवार को देश में पहली बार कोरोना (कोरोना) के 6654 नए मामले सामने आए। कोरोना के नए केस के आने के साथ ही देश में कोरोना से हानिकारक रोगियों की संख्या 1,25,101 हो गई है। शुक्रवार को कोविद -19 (कोविद -19) से 137 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक कोरोनावायरस से 3,720 लोगों की जान जा चुकी है। भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत के सात राज्यों में लॉकडाउन (लॉकडाउन) में छूट न देने की सलाह दी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, तेलंगाना, चंडीगढ़, तमिलनाडु और बिहार में पिछले दो सप्ताह के दौरान जिस तरह से कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है उसके बाद से यहां पर लॉकडाउन का प्रतिबंध जारी रखने की जरूरत है। जरूरत है डब्ल्यूएचओ ने सलाह दी है कि जिन राज्यों में 5 प्रतिशत से अधिक कोरोनायोग्य रोगी हैं, वहां लॉकडाउन की सख्ती जारी रहेगी।

Advertisement

जॉन्स टर्मिनकिन्स विश्वविद्यालय द्वारा इसी तरह के एक अध्ययन में पाया गया कि अमेरिका में केवल 50 प्रतिशत राज्यों से ही लॉकडाउन को बचाया जा सकता है। इसी तरह भारत के 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 21 प्रतिशत इसी श्रेणी में आते हैं। पिछले 7 मई के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 18%, गुजरात में 9%, दिल्ली में 7%, तेलंगाना में 7%, चंडीगढ़ में 6%, तमिलनाडु में 5% और बिहार में 5% कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं। ये सभी राज्य डब्ल्यूएचओ के मानक से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव रोगी हैं।

हालांकि डब्ल्यूएचओ की सलाह पूरे राज्य पर लागू नहीं होती क्योंकि राज्यों के कुछ जिले ही कोरोनावायरस से प्रभावित हैं। राज्यों के हेलस्पॉट क्षेत्रों में लॉकडाउन की सख्ती हो सकती है। लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बावजूद डब्ल्यूएचओ की ओर से एक संकेत दिया जाता है जिसमें राज्यों को बताया जाता है कि जहां संक्रमण ज्यादा फैल सकता है और उसे किस तरह से कम किया जा सकता है।

Advertisement

 

सोर्स न्यूज़ 18

Advertisement

Related posts

दिल्ली में “मिशन सन्देश न्यूज़” के प्रदेश कार्यालय का हुआ शुभारंभ

Sayeed Pathan

शिवराज सिंह ने अकेले ही राजभवन में मुख्यमंत्री के तौर पर ली सपथ,

Sayeed Pathan

पाकिस्तान अब भारत के खिलाफ रणनीति बनाने में,भारतीय लेखकों का करेगा इस्तेमाल-ग्रीन बुक में खुलासा

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!