Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

UP में मज़दूरों के लिए प्रवासी आयोग का गठन,,यूपी के मज़दूरों को रोजगार देने के लिए अन्य राज्यों को लेनी होगी मंजूरी

  • मजदूरों के लिए बनाया जाएगा प्रवासी आयोग
  • प्रवासियों को दिए जाएंगे रोजगार के अवसर

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अलग-अलग प्रदेशों से लौटे प्रवासियों को रोजगार देने के लिए प्रवासी कमिशन का गठन किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के प्रवासियों को रोजगार देने के इच्छुक अन्य राज्यों को यूपी सरकार की मंजूरी लेनी होगी. सरकार के आंकड़े के मुताबिक, अबतक 23 लाख कामगार और श्रमिकों की वापसी हुई है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में प्रवासी आयोग बनाया जाएगा, जो घर लौटे मजूदरों को उनके कौशल के अनुसार उन्हें रोजगार प्रदान करेगा. श्रमिकों की स्किल मैपिंग की जा रही है. सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि स्किल मैपिंग में मिले डेटा के आधार पर श्रमिकों और कामगारों को अलग-अलग सेक्टरों में लगाने का प्रयास शुरू कर दिया जाए ।

Advertisement

रविवार को कोरोना को लेकर बनाई गई टीम-11 की बैठक में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कामगारों और श्रमिकों को रोजगार देने के लिए एक प्रवासी आयोग गठित करने की रूपरेखा बनाई जाए. इसके तहत कामगारों व श्रमिकों की स्किल मैपिंग की जाए और उनका सारा ब्यौरा इकट्ठा किया जाए, जिसके बाद उन्हें रोजगार देकर मानदेय दिया जाए.

बताया जा रहा है कि कृषि विभाग और दुग्ध समितियों में ऐसे श्रमिकों व कामगारों को बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकता है. इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मजदूरों को राज्य स्तर पर बीमा का लाभ देने की व्यवस्था की जाए. इससे उनका जीवन सुरक्षित हो सकेगा. ऐसी कार्य योजना तैयार की जाए, जिससे उनको जॉब सिक्योरिटी मिल सके.

Advertisement

पूरे प्रदेश में क्वारनटीन किए गए प्रवासी मजदूरों की स्किल मैपिंग शुरू हो गई है. अब तक दो लाख से अधिक मजदूरों का आंकड़ा जुटाया जा चुका है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में करीब 18 लाख मजदूरों का प्रवासी श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण किया गया है. इसमें 93 से ज्यादा श्रेणियां बनाई गई हैं. ।

————————————–

Advertisement

Source aajtak

Advertisement

Related posts

चोरी की वारदात को रोकने में नाकाम लालगंज पुलिस, ताबड़तोड़ क्षेत्र में हो रही चोरियॉं

Sayeed Pathan

यू.पी.ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट:: यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक ने देश में अनेक परियोजनाओं के विकास में अपना योगदान दिया : मुख्यमंत्री

Sayeed Pathan

निर्वाचन नामावलियो का विशेष पुनरीक्षण अभियान: जानिए नामावली में आपत्तियां, दावा, और अंतिम प्रकाशन की तिथियां

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!