Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

LIC ने फिर से लांच की PMVVY योजना, जिसमे मिलेंगी 12 हजार रुपये महीने तक की पेंशन

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एक स्‍कीम प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (पीएमवीवीवाई) लॉन्‍च की थी. इस स्‍कीम की डेडलाइन 31 मार्च 2020 को खत्‍म हो गई थी, लेकिन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने एक बार फिर लॉन्‍च किया है.

आज यानी मंगलवार से आप इस स्‍कीम से जुड़ सकते हैं. संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में कई तरह के बदलाव किए गए हैं. इस योजना की ब्‍याज दर, निवेश और पेंशन की रकम में भी बदलाव हुआ है.

Advertisement

LIC के अधीन आने वाले इस स्‍कीम के तहत पेंशन के तौर पर 12 हजार रुपये तक मिल रहा है. वहीं अब योजना की डेडलाइन मार्च 2023 कर दी गई है. आइए, इस योजना के बारे में विस्‍तार से जानते हैं.

पेंशन स्‍कीम होने की वजह से 60 साल की उम्र के बाद ही इसका लाभ मिल सकता है. इस योजना के अंतर्गत, प्रति वर्ष 12,000 रुपये की पेंशन के लिए करीब 15.66 लाख रुपये और प्रति माह 1000 रुपये की न्यूनतम पेंशन के लिए 1.62 लाख रुपये के करीब निवेश करना होगा.

Advertisement

इसके बाद पेंशन के लिए निवेशक को एक निश्चित तारीख, बैंक अकाउंट और अवधि का चयन करना होता है. उदाहरण के लिए अगर आपको हर महीने की 15 तारीख को पेंशन चाहिए तो इस तिथि का चयन करना होगा. इसी तरह निवेशक अगर चाहे तो पेंशन के विकल्‍प का भी चयन कर सकता है.

मतलब कि आपको मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना पेंशन चाहिए तो ये विकल्प चुन सकते हैं. अगर आपने मासिक विकल्‍प का चयन किया तो हर महीने पेंशन बैंक अकाउंट में आएगा. जबकि तिमाही चयन पर हर तीन महीने बाद एकमुश्‍त पेंशन मिलती है.

Advertisement

इसी तरह छमाही या सालाना विकल्‍प चयन पर क्रमश : 6 या 12 महीने बाद एकमुश्‍त पेंशन मिलेगा. यहां बता दें कि स्‍कीम में निवेश के 1 साल बाद पेंशन की पहली किश्‍त मिलती है

इस योजना को चलाने का एकाधिकार एलआईसी के पास है. इसे ऑफलाइन के साथ ही एलआईसी की वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. इस योजना की मैच्‍योरिटी अवधि 10 साल है. इसमें पहले साल 7.40 प्रतिशत का सुनिश्वित रिटर्न दिया जाएगा.
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप 022-67819281 या 022-67819290 नंबर पर कॉल कर सकते हैं.

Advertisement

इसके अलावा टोल फ्री नंबर- 1800-227-717 और ईमेल आईडी- onlinedmc@licindia.com के जरिए भी स्‍कीम के फायदे को समझा जा सकता है. https://licindia.in/Products/Pradhan-Mantri-Jan-Dhan-Yojana वेबसाइट पर विजिट कर भी जानकारी ले सकते हैं.

 

Advertisement

Source aajtak

Advertisement

Related posts

बीएसएनएल ने पेश किया 108 रुपये में 60 दिनों की वैधता के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग व अनलिमिटेड डाटा वाला प्लान

Sayeed Pathan

दिल्ली के कापसहेड़ा में एक इमारत से 17 और मिले कोरोना पॉज़िटिव, इसी इमारत से 58 हो गई संक्रमितों की संख्या

Sayeed Pathan

राजस्थान देश का पहला राज्य, जहां 500 रुपये में मिल रही है रसोई गैस

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!