Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

नेपाल और लद्दाख की सच्चाई देश के सामने रखे सरकार-:राहुल गांधी

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी का सरकार से सवाल
  • नेपाल-चीन बॉर्डर की सच्चाई बताए सरकार: राहुल

दिल्लीदेश में जारी कोरोनावायरस के महासंकट के बीच मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मीडिया से बात की। इस दौरान राहुल ने लॉकडाउन से लेकर प्रवासी मजदूरों के मसले पर चर्चा की। लेकिन राहुल गांधी से बीते दिनों नेपाल और चीन के बॉर्डर पर जारी तनाव को लेकर सवाल दागा गया। जिसपर उन्होंने कहा कि सच क्या है, सरकार को देश के सामने रखना चाहिए।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि बॉर्डर पर जो हुआ है, इसकी डिटेल्स सरकार को देश के सामने रखना चाहिए। अभी तक किसी को पता नहीं है कि क्या हुआ है, नेपाल के साथ क्या हुआ और लद्दाख में क्या हो रहा है। सरकार को देश के सामने रखना चाहिए।

Advertisement

इसके अलावा चीन के साथ हुए विवाद पर राहुल गांधी बोले कि भारत-चीन का मुद्दा अभी चल रहा है। उस पर मैं ज्यादा नहीं बोलना चाहता हूं, उसको मैं सरकार की समझदारी पर छोड़ता हूं। मगर मार्गदर्शन की जरूर आवश्यकता है, क्योंकि विस्तार के बिना मेरा इस पर बोलना सही नहीं होगा।

Advertisement

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से उत्तर के बॉर्डर पर भारत और नेपाल के बीच खींचतान जारी है, वहीं नेपाल की ओर से लगातार बयानबाजी की जा रही है। दोनों देशों के बीच सड़क निर्माण को लेकर एक विवाद शुरू हुआ था, जो अबतक जारी है।

8 मई को दारचूला-लिपुलेख में भारत ने सड़क का उद्घाटन किया था जिसके बारे में नेपाल ने विरोध दर्ज कराया था। नेपाल इन क्षेत्रों पर अपना दावा पेश करता है। इसके बाद नेपाल ने एक नया नक्शा जारी किया था, जिसमें कुछ क्षेत्रों को अपने क्षेत्र में शामिल कर लिया गया था। कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को नेपाल ने अपने क्षेत्र में शामिल कर लिया था।

Advertisement

जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जवाब दिया गया था कि ‘हम नेपाल सरकार से अपील करते हैं कि वे ऐसे मेवटी कार्टोग्राफिक प्रकाशित करने से बचे। साथ ही भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान है। नेपाल के अलावा चीन के साथ कुछ स्थानों पर भारतीय सेना के जवानों की हाथापाई हुई, जिसके बाद बॉर्डर पर सरगर्मी दिखाई गई।’

 

Advertisement

स्रोत आजतक

Advertisement

Related posts

अप्रैल 2019 के बाद से एक भी नहीं छपा 2000 का नया नोट, सरकार ने बताया ये कारण

Sayeed Pathan

ED की शिकायत पर दिल्ली की एक अदालत ने, केजरीवाल को 17 फरवरी पेश होने के लिए जारी किया सम्मन

Sayeed Pathan

नाबालिग बच्चों के कब्जे से 1.25 करोड़ के दोमुंहा साँप बरामद,तीन नाबालिग सहित पांच गिरफ्तार

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!