Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी में तूफान::अम्फान के बाद “यूपी में तबाही मचा सकता है” निसर्ग तूफान,तेज आंधी के साथ बारिश और ओले गिरने की चेतावनी

लखनऊ । अम्फान के बाद अब निसर्ग तूफान का खतरा उत्तर प्रदेश के कानपुर महानगर सहित आसपास के जिलों इटावा, उन्नाव, फर्रूखाबाद, कन्नौज, चित्रकूट, जालौन, बांदा, महोबा, औरैया, उरई में मंडराने लगा है। तूफान को लेकर मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए चेतावनी भी जारी की है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया कि निसर्ग तूफान मुंबई के समुद्री क्षेत्रों से बढ़कर 4 से 7 जून के बीच प्रदेश के मध्य व उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में असर डालेगा। इस दौरान कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।

Advertisement

आसपास के जिलों में भी छाए रहे काले बादल
साथ ही 30 मई की तरह फिर कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि संभावित है। ऐसे में मौसम विभाग ने किसानों को सतर्क रहने का कहा है। मंगलवार को सुबह से लेकर पूरे दिन बादलों के बीच हल्की धूप रही। इससे दिन का तापमान सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया ।

मौसम विभाग के अनुसार इस महीने आज के दिन का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस निर्धारित है। जबकि 34 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

Advertisement

बारिश से फसलों को होगा भारी नुकसान
स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक डॉ. नौशाद खान के अनुसार इस सप्ताह मध्य उत्तर प्रदेश के ब्लॉक व जिला स्तर पर हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के कारण 4 से 7 जून के बीच तेज बारिश की संभावना है। बता दें तीस मई को कानपुर और आसपास के जिलों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरने से भारी तबाही मची थी। जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी। फसलें बर्बाद हो गई थीं।

———————————

Advertisement

साभार amarujala

Advertisement

Related posts

खून से लिखा पत्र आया काम,विश्वविद्यालय का नाम बदलने वाला योगी सरकार का प्रस्ताव खारिज़

Sayeed Pathan

सहारनपुर पुलिस ने पांच शातिर चोरों को किया गिरफ्तार, कब्ज़े से अवैध असलाह-कारतूस सहित 3 रुपये के चोरी के माल बरामद

Sayeed Pathan

यू पी में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, रहेगी ये पाबंदियां

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!