Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

Good News::भारत में बन गई कोरोना की दवा, बस इतने दिन खाने से हो जाएंगे स्वस्थ्य,,सरकार ने बिक्री के लिए दी मंज़ूरी

नई दिल्ली। भारत के लोगों के लिए खुशखबरी है। भारत की एक फार्मा कम्पनी ने कोरोना की दवा बना ली है। इस दवा को भारत सरकार ने बिक्री की मंजूरी भी दे दी है। इस दवा को बनाने वाली कंपनी का नाम ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल है। कोरोना के लक्षण दिखाई देते ही इस दवा को देने से कोरोना का संक्रमण वहीं रुक जाता है स्वस्थय हो जाता है।

कोरोना की पहली दूसरी स्टेज के मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से पेश किया है। कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुंबई की कंपनी ने शुक्रवार को कहा था कि उसे भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) से इस दवा के निर्माण और मार्केटिंग की अनुमति मिल गई।ग्लेनमार्क फार्मास्युटिल्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने कहा, ‘यह मंजूरी ऐसे समय मिली है जबकि भारत में कोरोना वायरस के मामले पहले की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली काफी दबाव में है।’ उन्होंने उम्मीद जताई कि फैबिफ्लू जैसे प्रभावी इलाज की उपलब्धता से इस दबाव को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी।

Advertisement

सल्दान्हा ने कहा कि क्लिनिकल परीक्षणों में फैबिफ्लू ने कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा यह खाने वाली दवा है जो इलाज का एक सुविधाजनक विकल्प है। उन्होंने कहा कि कंपनी सरकार और चिकित्सा समुदाय के साथ मिलकर काम करेगी ताकि देशभर में मरीजों को यह दवा आसानी से उपलब्ध हो सके। यह दवा चिकित्सक की सलाह पर 103 रुपये प्रति टैबलेट के दाम पर मिलेगी।

पहले दिन इसकी 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा कि मामूली संक्रमण वाले ऐसे मरीज जो मधुमेह या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें भी यह दवा दी जा सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में शनिवार को कोरोना वायरस के एक दिन में रिकॉर्ड 14,516 मामले सामने आए। अब देश में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 3,95,048 हो गई है। यह महामारी अब तक 12,948 लोगों की जान ले चुकी है।

Advertisement

Related posts

इस मैसेज ने किसानों की बढ़ाई मुशीबत,क्योकि खेतों में खड़ी है फसल

Sayeed Pathan

केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप (Whatsapp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर जताई चिंता, चिट्ठी लिख कर पूछे 10 सवाल

Sayeed Pathan

नोडल अधिकारी के दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम सकुशल सम्पन्न,

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!