Advertisement
संतकबीरनगर

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का हुआ शुभारम्भ

ग्रामीण भारत में अपने गांव वापस पहुंचे कामगारों /प्रवासी मजदूरों को अपने गांव में ही रोजगार मुहैया कराने के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा आज दिनांक 20 जून को बिहार के खगड़िया से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का शुभारम्भ डिजिटल माध्यम से शुभारम्भ किया गया। जिसका सीधा प्रसारण सूचना और तकनीकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से देश के ग्रामीण नागरिकों के मध्य किया गया।

उसी के क्रम में आज जनपद के कुल 600 केंद्रों से 2000 सामाजिक दूरी एवं मास्क के साथ नागरिको ने कार्यक्रम का लाईव प्रसारण देखा गया।
बताते चले कि इन्ही कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से स्थानीय नागरिकों को कोरोना महामारी के काल में स्थानीय नागरिकों को विभिन्न प्रकार के आवश्यक सेवा सहयोग डिजिटल माध्यम से प्रदान की जा रही है।
जिला प्रबंधक अखिलेश मिश्र ने बताया कि इन प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखते हुए CSC केंद्रों के माध्यम से आज विभिन्न प्रकार के कौशल विकास समेत अन्य ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने के साथ साथ ग्रामीण नौकरी वेबसाईट के माध्यम से इनका पंजीकरण कर इन्हे स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त करने में सहयोग भी किया जा रहा है। वही अपना स्वरोजगार के इच्छुक कामगारों को MSME योजना अन्तर्गत पंजीकरण कराकर इनके लिये ऋण लिये जाने में मदद कर रहे है। साथ ही श्रमिकों के सरकारी लाभार्थी योजना का लाभ लिए जाने हेतु आवश्यक श्रमिक पंजीकरण भी इन्ही कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से किया जा रहा है। कोरोना महामारी काल में इन केन्दों का ग्रामीणों द्वारा काफी प्रसंशा की जा रही है।

Advertisement

Related posts

ग्राम सभा सिसवां पठान से नवनिर्वाचित प्रधान मो.शरीफ ने मतदाताओं को दी बधाई जताया आभार

Sayeed Pathan

जेई/एईएस केस मैनेजमेण्ट के बारे में चिकित्सा अधिकारी किए गए प्रशिक्षित

Sayeed Pathan

क्रय केंद्रों पर धान बिक्री के लिए इस पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!