Advertisement
टैकनोलजी

रेल की पटरी पर 15 km की रफ्तार से दौड़ेगी साइकिल,,जानिए इसकी कीमत

  • 15 किलेामीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकेगी रेलवे की साइकिल
  • रेल साइकिल पर दो लोग हो सकते हैं सवार, ट्रैक का इंस्पेक्शन आसान

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन की पटरियों पर दौड़ने वाली साइकिल बनाई है, जिसका प्रयोग रेलवे ट्रैक के इंस्पेक्शन और पटरियों की मरम्मत के लिए किया जाएगा. उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर डिवीजन के सीनियर डिवीजनल इंजीनियर पंकज सोइन के माइंड में रेल साइकिल (Rail Bicycle) बनाने का आइडिया आया. जिसके बाद इसे बनाया गया.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीटर के जरिए रेल साइकिल का वीडियो शेयर किया है. जिसके मुताबिक रेल साइकिल का वजह महज 20 किलो है, जिसे आसानी से उठाया भी जा सकता है. साइकिल के आगे के पहिए से लंबा पाइप जुड़ा हुआ है. इस पाइप में लोहे का छोटा पहिया लगा हुआ है, जो पटरी पर एक तरफ चलेगा. दूसरे तरफ की पटरी के लिए भी दो पाइप हैं. इसमें भी लोहे का पहिया लगाया गया है, वह दूसरी पटरी पर चलेगा.

Advertisement

साइकिल को बनाने में रेल कार्ट के दो पुराने पहिये और लोहे के दो पाइपों का उपयोग हुआ है. इससे ट्रैक पर साइकिल का बैलेंस बना रहेगा और पटरी से गिरने का खतरा नहीं होगा. इस साइकिल से गैंगमैन और ट्रैकमैन आसानी से ट्रैक का इंस्पेक्शन करके रेल की पटरी की मरम्मत कर सकते हैं.

Advertisement

रेलवे के मुताबिक इस रेल साइकिल पर दो व्यक्ति बैठ सकते हैं. इसकी औसत गति 10 किलोमीटर प्रति घंटा है. हालांकि रेल साइकिल को अधिकतम 15 किलेामीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी चलाया जा सकता है. रेलवे के मुताबिक इस रेल साइकिल को सिर्फ 5000 रुपये में तैयार किया गया है, जिसमें पुरानी साइकिल की कीमत भी शामिल है.

Advertisement

बता दें कि वर्तमान में गैंगमैन व ट्रैकमैन रेल की पटरियों में आई खराबी को दुरुस्त करने के लिए कई किलोमीटर पैदल चलते और इंस्पेक्शन करते हैं. उसके बाद पटरी की खराबी हो सही किया जाता है. रेल साइकिल की मदद से खामी को कम समय में दुरुस्त किया जा सकेगा.

———————–

Advertisement

Source aajtak

Advertisement

Related posts

व्हाट्सएप की नई शर्तो को नहीं माना, तो बन्द हो जाएगा आपका अकाउंट !

Sayeed Pathan

भारतीय उपग्रह एस्ट्रोसैट ने ढूंढी नई `किरण` लेकिन ये धरती से है बहुत दूर..

Sayeed Pathan

अब स्टेट बैंक के ATM से,बिना डेबिट कार्ड के भी निकाल सकते हैं रुपए

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!