Advertisement
अन्यअंतरराष्ट्रीय

लाल प्याज से संक्रमण का खतरा::अमेरिका के 34 राज्यों में सैल्मोनेला बैक्टीरिया का प्रकोप,प्याज फेकने की जारी हुई एडवाइजरी

एक और संक्रमण का खतरा बढ़ा:अब लाल प्याज से फैल रहा संक्रमण, अमेरिका के 34 राज्यों में संक्रमण फैला; सीडीसी ने खास तरह के प्याज को फेंकने की एडवाइजरी जारी की
2 दिन पहले

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा, अमेरिका में 400 से अधिक लोगों में संक्रमण फैला, सैल्मोनेला बैक्टीरिया का यह प्रकोप लाल प्याज़ से जुड़ा
सीडीसी के मुताबिक, शुरुआती मामले 19 जून से 11 जुलाई के बीच रिपोर्ट हुए, सप्लायर एजेंसी से लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज़ वापस मंगाई गई

Advertisement

अमेरिका के कई राज्यों में लाल और पीली प्याज से सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण फैल रहा है। यहां के 34 राज्यों में 400 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिकी की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने अलर्ट जारी किया है।

सीडीसी ने थॉमसन इंटरनेशनल नाम की एक कंपनी द्वारा सप्लाई की गई प्याज को न खाने की एडवाइजरी जारी की। इसके साथ ही चेतावनी भी है कि अगर इस कम्पनी के सप्लाय किए हुए प्याज से खाना बनाया है या घर में है तो फेक दें।

Advertisement

सैल्मोनेला बैक्टीरिया के संक्रमण के मामले कनाडा में सामने आए हैं। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैक्टीरिया से संक्रमित होने के वजह से 60 लोगों को अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ा है।

लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज वापस मंगाई गई
फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि 34 अमेरिकी राज्यों में संक्रमण फैलाने वाला सैल्मोनेला का प्रकोप लाल प्याज़ से जुड़ा हुआ है। सीडीसी के मुताबिक, शुरुआती मामले 19 जून से 11 जुलाई के बीच रिपोर्ट हुए। सप्लायर एजेंसी थॉमसन इंटरनेशनल लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज़ वापस मंगाया गया है।

Advertisement

कैसे समझें सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण हुआ या नहीं
सीडीसी के मुताबिक, इस बैक्टीरिया का संक्रमण होने पर संक्रमित इंसान में डायरिया, बुखार और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके लक्षण संक्रमण के बाद 6 घंटे से लेकर 6 दिन में कभी भी दिख सकते हैं। इसके संक्रमण के मामले ज्यादातर 5 साल से अधिक उम्र के बच्चे या 65 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्ग में दिखते हैं। संक्रमण का असर अधिक बढ़ने पर यह आंतों तक पहुंच सकता है।

कम्पनी ने दी सफाई- प्याज वापस मंगाया जा रहा है
इस पूरे मामले में अमेरिका और कनाडा में प्याज सप्लाई करने वाली कम्पनी थॉमसन इंटरनेशनल का नाम सामने आया है। कम्पनी का कहना है कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि उनके प्याज से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। जिन दुकानों पर प्याज की सप्लाई की है उसे वापस मंगाया जा रहा है।

Advertisement

—————————–

Source दैनिक भास्कर

Advertisement

Related posts

अवैध शराब का व्यापार करने वाले अंतरराज्यीय गैंग का प्रमुख गिरफ्तार

Sayeed Pathan

अधिवक्ता पर हमले के आरोपी की जमानत अर्जी खारिज़

Sayeed Pathan

सुप्रीम कोर्ट ने तय कर दिया मंदिर-मस्जिद का भविष्य

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!