Advertisement
अन्यउतर प्रदेश

NEET और JEE प्रवेश परीक्षा::राज्य सरकार ने कहा कि छात्रों को जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक मुफ्त में मिलेगी परिवहन सुविधा

कोरोनावायरस महामारी के बीच राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) आयोजित होने वाली है. इसे लेकर कई राज्य सरकारे केंद्र से फैसला बदलने की मांग कर रही हैं. इस बीच ओडिशा सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार, राज्य सरकार जेईई और एनईईटी परीक्षा के उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन और आवास मुहैया कराएगी. राज्य सरकार ने कहा कि छात्रों को जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक परिवहन सुविधा मुफ्त में प्रदान की जाएगी. इसके लिए परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों ने नोडल अधिकारियों से संपर्क करना होगा.

वहीं, कांग्रेस ने जेईई-नीट परीक्षा के खिलाफ शुक्रवार को राजधानी दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु और तमिलनाडु में विरोध प्रदर्शन किया. एक तरफ जहां कांग्रेस शासित राज्य व पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड के मुख्यमंत्री कोरोना काल में परीक्षा कराए जाने के खिलाफ हैं. वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी शासित व कई राज्य सरकारें केंद्र के परीक्षा कराए जाने फैसले के साथ खड़ी हैं.

Advertisement

 परीक्षाओं के समर्थन में सीएम योगी का बयान

Advertisement

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी गतिविधियां प्रारंभ होनी चाहिए. इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार नीट और जेईई परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन करती है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लोकभवन में अनलक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए सभी जिलाधिकारियों को कोविड-19 संबंधी कार्यों के साथ जनता की समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दिया.

योगी ने कहा कि 9 अगस्त को उत्तर प्रदेश में बीएड प्रवेश परीक्षा संपन्न हुई, जिसमें लगभग पांच लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इस परीक्षा में कहीं से संक्रमण की कोई समस्या सामने नहीं आई. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा भी सकुशल संपन्न कराई गई. प्रदेश सरकार नीट और जेईई परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन करती है.

Advertisement

ABVP ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर जताई खुशी

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सर्वोच्च न्यायालय की ओर से अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं कराने के निर्णय को छात्रहित में बताया है. संगठन ने कहा है कि यह निर्णय दूरगामी दृष्टिकोण से लिया गया है. आवश्यक सावधानियों के साथ अंतिम वर्ष के छात्रों के मूल्यांकन के पक्ष में एबीवीपी हमेशा से आवाज उठाता रहा है, ताकि विद्यार्थियों के हित की रक्षा हो सके.

Advertisement

IIT दिल्ली करेगा छात्रों की मदद

कोरोना महामारी के बीच हो रही जेईई परीक्षाओं के दौरान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली छात्रों की मदद करेगा. आईआईटी दिल्ली ने अपने छात्रों और पूर्व छात्रों से अपील की है कि वे सितंबर में होने वाली परीक्षा में छात्रों की मदद करें. आईआईटी ने छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने में मदद करने की अपील की है.

Advertisement

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि परीक्षाएं होना आवश्यक है. आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी रामगोपाल राव ने कहा कि नीट और जेईई-2020 को होने देना चाहिए, यह छात्रों के भविष्य का सवाल है.।


 

Advertisement

Source जनता से रिश्ता

 

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

हमारा संकल्प विकसित भारत:: संतकबीरनगर के बघौली ब्लॉक के बड़गों में पहुँची विकसित भारत संकल्प यात्रा, ग्रामीणों की उत्सुकता और उत्साह ने, नए उत्साह का संदेश दिया संन्देश

Sayeed Pathan

‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’: संतकबीरनगर जनपद के मदरसों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं सहित अविभावकों को, हर घर तिरंगा फहराने के लिए किया गया जागरूक

Sayeed Pathan

सभी विभागों के सहयोग से ही एनीमिया मुक्‍त हो सकता है समाज-: सीएमओ

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!