Advertisement
उतर प्रदेशसंतकबीरनगर

सीडीओ ने किया पोषण माह का शुभारंभ, लड्डू खाकर हुए भावुक, कहा “लगते हैं मेरी माँ के बनाए लड्डू”

  • पोषक पौधों के रोपण और बच्‍ची का जन्‍म दिन मनाकर सीडीओ ने किया पोषण माह का शुभारंभ
  • राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है पोषण – सीडीओ
  • सभी को सुपोषित करने के संकल्‍प के साथ मनाएं पोषण माह – डीडीओ

संतकबीरनगर, । सम्‍पूर्ण पोषण के लिए आवश्‍यक पौधों को लगाकर तथा बच्‍ची का जन्‍मदिन मनाकर मुख्‍य विकास अधिकारी अतुल मिश्रा ने खलीलाबाद ब्‍लाक के बड़गो स्थित आंगनबाड़ी केन्‍द्र पर राष्‍ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्‍होने कहा कि पोषण राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसलिए पूरे कैलेण्‍डर के हिसाब से कोविड प्रोटोकाल को ध्‍यान में रखते हुए पोषण माह को सम्‍पन्‍न कराया जाय।

Advertisement

आंगनबाड़ी केन्‍द्र पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री विजयश्री के निर्देशन में पोषण माह के शुभारंभ के अवसर पर जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा ने कहा कि पोषण माह सभी को सुपोषित करने के संकल्‍प के साथ मनाना चाहिए। जब तक हमारे राष्‍ट्र के सभी नागरिक सुपोषित नहीं हो जाते हैं तब तक पोषण माह का संकल्‍प पूरा नहीं होगा। इस दौरान अधिकारियों ने मौके पर आंगबाड़ी केन्‍द्र के सामने सहजन और तुलसी का पौधा रोपित किया। साथ ही वहां की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अमरावती और सुमित्रा को उसके देख रेख की जिम्‍मेदारी भी सौंपी। 6 साल की बच्‍ची आराध्‍या श्रीवास्‍तव का जन्‍मदिन मनाया गया तथा सीडीओ ने पोषक आहार से बनाए गए केक को बच्‍ची से कटवाया और उसको हमेशा स्‍वस्‍थ और निरोग रहने का आशीर्वाद दिया। ग्राम प्रधान अमरेश सिंह उर्फ कल्‍लू सिंह के कार्यों की उन्‍होने तारीफ की तथा आंगनबाड़ी केन्‍द्र पर बेहतर व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए धन्‍यवाद दिया। केन्‍द्र पर आई किशोरी प्रीति पाठक ने कहा कि हमें निरन्‍तर पोषण की सलाह केन्‍द्र से मिलती रहती है। इसी का परिणाम है कि आज वह निरोग हैं।

पोषण माह के शुभारंभ के अवसर पर डीपीओ सुश्री विजयश्री, प्रभारी सीडीपीओ खलीलाबाद श्रीमती उषा मगहिया, मुख्‍य सेविका मैलानी नीना श्रीवास्‍तव, मुख्‍य सेविका चकदहीं वन्‍दना सिंह, मुख्‍य सेविका मीरगंज सरोज त्रिपाठी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अमरावती व सुमित्रा , पोषण सखी खलीलाबाद ब्‍लाक सीमा, जिला पोषण विशेषज्ञ अजिथ रामचन्‍द्रन, गर्भवती सुनीता, मुद्रिका, नन्दिनी व अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

Advertisement

पोषक पदार्थों से बने लड्डू देखकर भावुक हो गए सीडीओ

Advertisement

पोषण माह के शुभारंभ के अवसर पर बड़गो केन्‍द्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अमरावती व सुमित्रा ने पुष्‍टाहार से लड्डू बनाया था। उस लड्डू को जब उन्‍होने सीडीओ अतुल मिश्रा को खाने के लिए दिया तो उसे देखकर वे भावुक हो गए। वे बताने लगे कि जब मैं छोटा था और हाईस्‍कूल की परीक्षा देने के लिए दूसरे गांव में जा रहा था तो मेरी मां ने प्रतिदिन खाने के लिए इसी तरह के लड्डू बनाकर दिए थे। आज इन लड्डुओं को खाकर मुझे मां की याद आ गई। उस समय के लड्डू का भी स्‍वाद वहीं था, जो मुझे आज मिल रहा है।

पोषण के लिए जरुरी हैं तुलसी और सहजन

Advertisement

इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री विजयश्री ने कहा कि पोषण में तुलसी और सहजन का बहुत ही महत्‍व है। तुलसी से जहां हमारी इम्‍यूनिटी पावर बढ़ती है, वहीं पर सहजन के फली में विविध प्रकार के पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इसलिए सभी को अपने घर पर तुलसी और सहजन का पौधा अवश्‍य लगाना चाहिए। ताकि पूरे परिवार को बेहतर पोषण मिल सके।

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर पुलिस ने 01 किलो 200 ग्रांम अवैध गांजे के साथ, 01 अभियुक्त को किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

नो टेस्ट-नो कोरोना की नीति से प्रदेश की स्थिति भयावह,,यूपी में क्वारंटीन सेंटर और अस्पतालों की स्थिति बड़ी दयनीयः प्रियंका गांधी

Sayeed Pathan

हाथरस गैंगरेप मामले की जांच रिपोर्ट आज नहीं सौपेगी एसआईटी, 10 दिन की और मिली मोहलत

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!