Advertisement
अन्य

मुम्बई , दिल्ली, यूपी के बाद अब बिहार में भी मेट्रो रेल, जानिए कहां कितने होंगे मेट्रो स्टेशन

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग से पटना मेट्रो प्रोजेक्ट (Patna Metro) का कार्यारंभ शुभारंभ किया. दिल्ली और यूपी की तरह अब पटना में भी बिहार के लोग मेट्रो का मजा बहुत जल्द ले पाएंगे. पटना-गया रोड के पास स्थित आइएसबीटी के सामने कार्यारंभ हुआ. जानकारी के अनुसार दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (DMRC) की ओर से पटना मेट्रो के काम की शुरुआत की जा रही है. कार्यारंभ के बाद आइएसबीटी के लेकर मलाही पकड़ी तक के एलाइमेंट का काम शुरू किया जायेगा. डीएमआरसी ने इस एलाइमेंट के लिए टेंडर के आधार पर कंपनी का चयन कर लिया गया है. 13,590 करोड़ रुपये की लागत से दो चरणों का कार्य पांच वर्ष के अंदर पूर्ण हो जायेगा.

पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर
वहीं मलाहीपकड़ी से लेकर गांधी मैदान से होते हुए पटना जंक्शन व पटना जंक्शन से लेकर दानापुर कैंट तक के एलाइमेंट निर्माण के लिए भी निविदा को फाइनल करने का काम किया जा रहा है़. जानकारी के अनुसार, पटना मेट्रो प्राथमिक कॉरिडोर मलाही पकड़ी से आईएसबीटी तक नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी यानी एनसीसी को काम करने का टेंडर मिला है़. यह कैरिडोर लगभग 6.1 किलोमीटर तक का है़. इसमें लगभग 553 करोड़ की लागत से में पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाया जाना है़. कॉरीडोर नंबर-2 की लंबाई 14.5 किलोमीटर है़ इसमें आठवें से 14वें किलोमीटर के बीच इस पैकेज के तहत पांच स्टेशन का निर्माण किया जाना है़ खेमनीचक दोनों कॉरिडोर का इंटर चेंज स्टेशन बनना है़.

Advertisement

जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर डीएम को भेजा
इधर मेट्रो के एलाइमेंट और आइएसबीटी में बनने वाले डीपो के लिए भी भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है़. पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के लिए बने विशेष भू-अर्जन कोषांग के डीपो से लेकर अन्य मार्ग के लिए आवश्यक जमीन का खाका तैयार कर कोषांग से जिलाधिकारी को प्रस्ताव भी भेज दिया है़. डिपो के लिए आईएसबीटी से पूरब 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा़.

 सड़क, पुल और जल संसाधन विभाग की कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास
वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को सड़क और पुल की करीब 200 परियोजनाओं सहित जल संसाधन विभाग की कई योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन नेक संवाद में वर्चुअल माध्यम से सुबह 11:30 बजे से होगा.

Advertisement

सड़क और पुल की करीब 200 परियोजनाओं का शिलान्यास
सूत्रों का कहना है कि 4733 करोड़ रुपए की लागत से सड़क और पुल की करीब 200 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा. इसमें करीब 1030 करोड़ रुपये की लागत से पटना के मीठापुर से महुली हॉल्ट तक बनने वाली एलिवेटेड सड़क शामिल है.


 

Advertisement

Source-prabhat khabar

 

Advertisement

Related posts

वित्तीय क्षति पहुँचाने के दोषी, अयोध्या क्षेत्र के रोडवेज के सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक निलम्बित

Sayeed Pathan

सातवें वेतन के 50 प्रतिशत बकाया भुकतान को लेकर शिक्षकों ने,खंड शिक्षा अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

Sayeed Pathan

ठाणे महापौर को दाऊद गैंग के गुर्गे ने दी धमकी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!