Advertisement
अन्यबाराबंकी जनपद

नेपाल की सेना करेगी इंडियन आर्मी जनरल को `सैल्‍यूट`, जानें वजह

दोनों देशों के बीच संधि के तहत हो रहा है दौरा
बता दें कि भारत और नेपाल में बरसों पुरानी एक संधि है. जिसके तहत दोनों देश एक-दूसरे के आर्मी चीफ को अपने देश में आमंत्रित करते हैं और फिर समारोह के बीच उसे अपनी सेना के मानद अध्यक्ष का दर्जा देते हैं.

राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी प्रदान करेंगी जनरल की रैंक
नेपाल सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक नेपाल सरकार ने 3 फरवरी 2020 को ही जनरल नरवणे की विजिट को मंजूरी दे दी थी. लेकन उसी दौरान कोरोना की वजह से दोनों देशों में लॉकडाउन हो गया. जिसके चलते जनरल नरवणे का दौरा स्थगित हो गया. विजिट के दौरान राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी जनरल नरवणे को नेपाल आर्मी के जनरल का रैंक प्रदान करेंगी.

Advertisement

दोनों देशों में बना हुआ है गंभीर तनाव
बता दें कि यह दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है. जब दोनों देशों में सीमा को लेकर गंभीर विवाद बना हुआ है. चीन के इशारे पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली भारत के लिपुलेख, लिम्प्युधारा और कालापानी इलाके को अपने नक्शे में शामिल कर चुके हैं. इसके लिए वे नेपाल की संसद का विशेष अधिवेशन बुलाकर संविधान में संशोधन भी करवा चुके हैं.

भारत ने नेपाल सरकार के दावों को नहीं माना
भारतीय विदेश मंत्रालय ने नेपाल सरकार के इस ऐक्शन पर निराशा जताते हुए कहा था कि यह कार्रवाई ऐतिहासिक तथ्यों और सबूतों पर आधारित नहीं है. दोनों देशों में सभी द्विपक्षीय विवाद आपसी बातचीत से हल करने की संधि है. नेपाल की यह कार्रवाई उस संधि का उल्लंघन करती है. भारत सीमा विस्तार के नेपाल के इन दावों को स्वीकार नहीं कर सकता.

Advertisement

Related posts

लालू यादव के बेटे तेज प्रताप की तबीयत बिगड़ी, घर के बाहर समर्थकों की लगी भीड़

Sayeed Pathan

पीएम मोदी आज 9 करोड़ किसानों के खाते में देंगे 2000 ₹ की क़िस्त

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर यातायात पुलिस के शूरवीरों ने, सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की ऐसे बचाई जान: देखिए वीडियो

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!