Advertisement
संतकबीरनगरस्वास्थ्य

बाहर से आने वाले प्रवासियों की ट्रैसिंग कर होगी कोरोना जाँच , जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को दिया सख्त निर्देश

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं उनके सहयोगी अन्य विभागों द्वारा चलाये जा रहे सभी कार्यक्रमों/योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। मुख्य रूप से जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना, टीकाकरण आदि में धीमी प्रगति दर्शाने वाले विकास खण्डों के एम.ओ.आई.सी. को सख्त निर्देश देते हुये इसमें तेजी लाने एवं बैठक में प्रतिभाग करने से पहले स्वयं के स्तर पर प्रगति की समीक्षा कर लेने के निर्देश दिये। बैठक में 108,102 एम्बूलेंस की जनपद में क्रियाशीलता की समीक्षा, जे.ई., ए.ई.एस. एवं अन्य संक्रामक रोगों में जनपद में चिन्हित केस एवं उपचार की स्थिति, संस्थागत प्रसव, चाइल्ड रजिस्ट्रेशन, आंगनवाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयनोपरान्त फालोअप की स्थिति आदि की गहन समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी। कुछ कार्यक्रमों मे लक्ष्य के सापेक्ष स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लापरवाही पाये जाने पर जिलाधिकारी ने उन्हें नोटिस देने तथा कार्य में रूचि न लेने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को चिकित्सालय में इमरजेंसी सेवाओं को अपडेट रखने तथा डाक्टरों की तैनाती सुनिश्चित किये जाने के भी निर्देश दिये।

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल नें कहा कि जनपद में बाहर से आने वाले प्रवासियों को ट्रेस करके कोविड-19 की जांच आवश्य करायी जाये और इस बात का प्रचार प्रसार भी किया जाये कि जो लोग बाहर से आ रहे हैं, वे स्वयं कोरोना जांच केन्द्रों पर अथवा जिला चिकित्सालय पर जाकर यह सुनिश्चित कर लें कि वे कोरोना पाजिटिव नहीं हैं। हैंण्डवाश, सेनेटाइजर एवं मास्क के प्रयोग के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिये जनपद स्तर पर बनायी गयी टीम विद्यालयों मे जाकर उन्हें इसके प्रयोग के प्रति प्रेरित करते रहें।
एक अन्य बैठक में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल नें जनपद के सेवानिवृत्त सैनिकों, सैनिक विधवाओं तथा उनके आश्रितों के साथ बैठक कर उनके विभिन्न समस्याओं पर जानकारी प्राप्त करते हुये आवश्यकतानुसार निराकरण हेतु सम्बन्धित को निर्देश दिया। सेवा निवृत्त सैनिक बन्धुओं द्वारा शस्त्र नवीनीकरण, राशन की दुकान का आवंटन, जमीन आदि से सम्बन्धित मामले उठाये गये जिसपर जिलाधिकारी ने आवश्यकतानुसार तत्काल सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी को बुलाकर मामले के त्वरित निस्तारण हेतु उन्हें निर्देशित किया। बैठक में अपर जिलाधिकारी संजय कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, जिला विकास अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisement

लेखपाल भर्ती 2020

Related posts

सांसद विधायक की पैदल यात्रा रैली में शामिल हुए हजारों समर्थ, श्‍याम सुन्‍दर वर्मा के लिए लगातार बना रहे हैं बढ़त

Sayeed Pathan

कलेक्ट्रेट सभागार में 28 को लगेगा जन सुनवाई कैम्प

Sayeed Pathan

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जुमे की नमाज को, सकुशल कराया गया सम्पन्न

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!