Advertisement
अन्य

रियायर्ड कर्मियों को केन्द्र सरकार दे रही है नौकरी, मिलेगा इतना पारिश्रमिक

दिल्ली । ऐसे कर्मी 65 वर्ष तक नौकरी कर सकेंगे। सरकारी कर्मियों की तरह इन्हें सभी भत्ते नहीं मिलेंगे, लेकिन उन्हें कार्यालय के काम से कहीं बाहर भेजा जाता है तो उसका टीए-डीए मिलेगा…

केंद्र सरकार अपने रिटायर्ड कर्मियों को अनुबंध पर नौकरी दे रही है। कोरोना काल में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से सेवानिवृत्त हुए अधिकारियों और कर्मियों को अनुबंध आधार पर नौकरी दी गई है। अनुबंध वाले पदों में निदेशक, सलाहकार और निजी सहायक से लेकर अनेक तकनीकी पद शामिल हैं।

Advertisement

अब मंत्रालयों से ऐसे सवाल पूछे जा रहे हैं कि अनुबंध आधार पर जो नौकरी दी जाएगी, उस व्यक्ति को पारिश्रमिक कितना दिया जाए। दूसरे भत्ते मिलेंगे या नहीं, वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने अब उन सभी नियमों का खुलासा कर दिया है। इसी आधार पर अनुबंध वाले कर्मियों के वेतन एवं भत्ते तय होंगे।

ऐसे कर्मी 65 वर्ष तक नौकरी कर सकेंगे। सरकारी कर्मियों की तरह इन्हें सभी भत्ते नहीं मिलेंगे, लेकिन उन्हें कार्यालय के काम से कहीं बाहर भेजा जाता है तो उसका टीए-डीए मिलेगा। डीओपीटी ने सूचित किया है कि इस संबंध में सचिवों की एक कमेटी गठित की गई है। वह इस बाबत एक ड्राफ्ट तैयार कर रही है।

Advertisement

व्यय विभाग के अनुसार, अनुबंध पर नियुक्ति पाने वाले रिटायर्ड कर्मियों का वेतन किसी भी सूरत में उनके द्वारा ली गई अंतिम तनख्वाह से ज्यादा नहीं होगा। खास बात है कि इस जोड़ में उनकी पेंशन और नई सेलरी, दोनों शामिल हैं। अनुबंध वाले कर्मियों को मासिक वेतन मिलेगा। वार्षिक वेतनवृद्धि नहीं रहेगी। अनुबंध पीरियड एक साल का रहेगा। चाहे कोई पूर्व कर्मी या अधिकारी कंसलटेंट नियुक्त होता है तो उसे भी वही वेतन मिलेगा।

मान लें किसी कर्मी को रिटायरमेंट पर 155900 रुपये वेतन मिला था। उसकी बेसिक पेंशन 77950 रुपये हो गई। अब अनुबंध वाली नौकरी में उसे 77950 रुपये का तय पारिश्रमिक मिलेगा। नौकरी की अवधि एक साल रहेगी और इस दौरान इंक्रीमेंट या डीए नहीं मिलेगा। हाउस रेंट अलाउंस भी नहीं दिया जाएगा। एक माह में डेढ़ दिन का अवकाश ले सकेंगे।

Advertisement

कामकाज ठीक रहा तो सेवा कार्यकाल में एक साल का अतिरिक्त विस्तार दिया जा सकता है। रिटायरमेंट के बाद यह अवधि पांच साल से ज्यादा नहीं बढ़ाई जाएगी। जब तक डीओपीटी का फाइनल ड्राफ्ट तैयार नहीं हो जाता है, तब तक केंद्र सरकार नियुक्ति के नियमों में बदलाव कर सकती है।

Advertisement

Related posts

दस महाविद्याओं में महाकाली सबसे प्रथम-:अतुल शास्त्री

Sayeed Pathan

गाजियाबाद में थाना लोनी पुलिस व बदमाशों के बीच मुठभेड़, दो गिरफ्तार

Sayeed Pathan

अखिलेश यादव और मुसलमानों के रिश्ते को लेकर, मौलाना शहाबुद्दीन ने ओपी राजभर को लिखी चिट्ठी, कही ये बड़ी बात

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!