Advertisement
संतकबीरनगरस्वास्थ्य

टीबी मुक्त भारत- क्षय रोगी खोजी अभियान के दूसरे चरण में मिले 71 पाजिटिव

  • 2 से लेकर 12 जनवरी तक चला अभियान,  80 टीम लगी थी क्षय रोगियों की खोज में
  • मलिन बस्तियों को लक्षित करके 4 लाख की आबादी में 470 सैम्‍पल्‍स की हुई जांच

संतकबीरनगर । भारत से क्षय रोग को 2025 तक पूर्ण रुप से समाप्‍त करने के उद्देश्‍य से चलाए जा रहे विशेष क्षय रोगी खोजी अभियान का दूसरा चरण पूरा हो गया है। ग्रामीण और शहरी मलिन बस्तियों को लक्षित करके चलाए गए इस अभियान के दौरान कुल 71 व्‍यक्ति मिले जो क्षय रोग से पीडि़त मिले। इन सेम्‍पलों में से अभी बी सैम्‍पल की जांच होने के बाद यह संख्‍या और भी बढ़ सकती है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस. डी. ओझा ने बताया कि 2 जनवरी से लेकर 12 जनवरी ग्रामीण व शहरी मलिन बस्तियों की 4 लाख की आबादी में क्षय रोगियों की खोज के लिए अभियान चलाया गया। इस अभियान में 80 टीमें काम कर रही थीं। इन टीमों ने मिलकर संभावित रोगियों के 470 सैम्‍पल एकत्रित किए। इन सैम्‍पलों की जांच में अब तक कुल 71 पाजिटिव मिले हैं। इन पाजिटिव के इलाज की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। इनके डाट्स सेण्‍टर व डाट्स प्रोवाइडरों की नियुक्ति कर दी गई है। साथ ही इन्‍हें प्रतिमाह 500 रुपए पोषण भत्‍ते के लिए निक्षय पोर्टल पर उनका डाटा भी भर दिया गया है। ताकि इन्‍हें इलाज में कोई भी परेशानी न हो।

Advertisement

एक रोगी मिला एचआईवी पाजिटिव

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि क्षय रोगियों के सैम्‍पल्‍स की क्षय रोग से सम्‍बन्धित सीबीनाट जांच तो की ही जाती है, साथ ही उनकी एचआईवी जांच भी की जाती है। इस दौरान खलीलाबाद ब्‍लाक क्षेत्र का एक व्‍यक्ति ऐसा भी पाया गया जिसके अन्‍दर क्षय रोग के लक्षण थे। जब उसकी एचआईवी जांच की गई तो वह एचआईवी पाजिटिव भी पाया गया। इसके बाद उसे जिला अस्‍पताल में एचआईवी के एआरटी सेण्‍टर भेजकर उसके इलाज की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है।

Advertisement

प्रथम चरण में नहीं मिला था कोई रोगी

इस अभियान का प्रथम चरण 26 दिसम्‍बर 2020 से 1 जनवरी 2021 तक चला था। इस दौरान अनाथालय, वृद्धाश्रम, नारी निकेतन, जेल तथा अन्‍य ऐसे स्‍थानों पर क्षय रोगियों की खोज की गई थी जहां टीमें नहीं पहुंचती हैं। इनमें जांच के दौरान कुल 48 लोगों के सैम्‍पल लिए गए थे। इनमें से कोई भी पाजिटिव नहीं आया।

Advertisement

शुरु हुआ अभियान का तीसरा चरण

क्षय रोगी खोजी अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत बुधवार को की गई। इसमें टीमों को अपने क्षेत्र के केमिस्‍ट, पैथालाजी लैब, प्राइवेट चिकित्‍सकों के यहां जाना है तथा उन्‍हें यह बताना है कि अगर उनके यहां कोई भी क्षय रोग से सम्‍बन्धित दवा लेने आए, किसी का इलाज चल रहा हो तो वे उनको क्षय रोग कार्यालय में पंजीकृत कराएं। ताकि उन्‍हें बेहतर दवाएं मिलें तथा उनका इलाज करने के साथ ही उन्‍हें पोषण भत्‍ता दिलाया जा सके।

Advertisement

Related posts

पुलिस अधीक्षक संतकबीरनगर के निर्देशन में अपराध और अपराधियों के विरुद्ध चला अभियान, दो दर्जन से अधिक अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

अन्तर्राष्ट्रीय पर्वतारोही कुमारी रजनी साव को, माउण्ट एवरेस्ट की चढ़ाई हेतु जनपद के प्रतिष्ठित व्यवसायियों ने किया आर्थिक सहयोग

Sayeed Pathan

पुलिस अधीक्षक संतकबीरनगर ने किया पैरोकार के कार्यों की समीक्षा बैठक, दिया ये निर्देश

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!