Advertisement
उतर प्रदेशसंतकबीरनगरस्वास्थ्य

शनिवार से शुरू होने वाले कोरोना टिकाकरण के संबंध में, जिलाधिकारी ने दी ये महत्वपूर्ण जानकारी

  • कोविड टीकाकरण और कोरोना अनुकूल व्‍यवहार विषयक स्‍वास्‍थ्‍य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला संपन्न
  • सेण्‍टर फार एडवोकेसी एण्‍ड रिसर्च ( सीफॉर ) के सहयोग से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने किया आयोजन

संतकबीरनगर । विश्व में तबाही मचाने वाले कोविड-19 वायरस के टीके का इंतजार आज खत्म हो रहा है। इस समस्या का समाधान अब निकल चुका है। जिले में शनिवार से कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है। यह कहना है जिलाधिकारी दिव्या मित्तल का। डीएम शुक्रवार को सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं। कोविड टीकाकरण एवं कोरोना अनुकूल व्यवहार विषयक स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण विषय पर आयोजित कार्यशाला में डीएम ने मीडिया से सहयोग की भी अपील की।

डीएम दिव्‍या मित्‍तल ने  कहा कि जिले में दो बार पूर्वाभ्‍यास (ड्राई रन) करके पूरी तैयारी कर ली गई है।  पूर्ण रूप से सुरक्षित कोविड – 19 के टीके की 7550 डोज जनपद में आकर जनपदीय वैक्‍सीन सेण्‍टर के आईएलआर में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी जा चुकी है। टीकाकरण के पहले दिन 3 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इनमें 300 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण में 6808 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का टीकाकरण होगा।

Advertisement

 सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने कहा कि टीकाकरण के दूसरे डोज के लगभग 15 दिन बाद कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बन जाएगी । इसलिए बार-बार कहा जा रहा है कि- ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी मॉस्क लगाना और एक दूसरे से दो गज की दूरी का पालन करना सभी के लिए जरूरी होगा। साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धुलने से जहाँ कोरोना से बचाव होगा वहीँ अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहेंगे । कोरोना काल में मीडिया के सकारात्मक भूमिका निभाने का ही नतीजा रहा कि आज हम कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने की ओर अग्रसर हैं । इसके लिए मीडिया की जितनी तारीफ़ की जाए वह कम है ।

अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा ने बताया कि जिले में अब तक 3321 कोविड पाजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से 3224 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। कुल 2,75,488 जांच की गई है , वर्तमान में जनपद में 53 एक्टिव केस हैं। केस कम हुए हैं पर सावधानी अब भी जरूरी है । 16 जनवरी को  300 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।

Advertisement

 कोरोना के नए स्‍ट्रेन के लिए भी कारगर है टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों,  दूसरे चरण में पुलिस कर्मी / होमगार्ड, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत और राजस्व विभाग एवं तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति की सहमति आवश्यक है । यह टीका कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है । उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण से जुड़ी किसी भी अफवाहों पर ध्यान न दें यह पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है ।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

विश्व जनसंख्या दिवस के प्रथम चरण में, दंपत्ति सम्पर्क पखवाड़े का हो रहा आयोजन

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर: चेयरमैन जगत जायसवाल ने पत्रकारों के लिए दिया “अस्थायी मीडिया सेंटर”,, फीता काट कर किया उद्घाटन

Sayeed Pathan

मत्स्य विकास मंत्री “संजय कुमार निषाद” ने मत्स्य निदेशालय का किया औचक निरीक्षण, कई अधिकारी कर्मचारी मिले अनुपस्थित

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!