Advertisement
राष्ट्रीय

जीडीपी ग्रोथ के आंकड़ों ने पिछले तीन दशक का तोड़ा रिकॉर्ड

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार के लिए पहली बार जीडीपी के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है. वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ के आंकड़ों ने पिछले तीन दशक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. GDP किसी भी देश की आर्थिक सेहत को मापने का सबसे सटीक पैमाना है.

दरअसल, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में रिकॉर्ड GDP ग्रोथ रेट रिकॉर्ड 20.1 फीसदी रही है. जो कि 1990 से लेकर अब तक की यह किसी एक तिमाही में आई सबसे बड़ी ग्रोथ है. इससे पहले के आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं. जीडीपी में तेज रिकवरी से इकोनॉमी की गाड़ी पटरी पर लौटने के संकेत मिल रहे है

Advertisement

 

FY22 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की रफ्तार 20.1 फीसदी रही है, इस ग्रोथ की वजह लो बेस इफेक्ट है. क्योंकि पिछले साल कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से पूरे देश में आर्थिक गतिविधियां ठप थीं. जिससे पिछले साल की पहली तिमाही में निगेटिव 23.9 फीसदी ग्रोथ रेट थी.

Advertisement

 

गौरतलब है कि कोरोना संकट की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था को तगड़ा लगा था. वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई थी. उसके बाद दूसरी तिमाही में जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट आई. जबकि तीसरी तिमाही में 0.4% जीडीपी रही. जबकि चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में जीडीपी ग्रोथ रेट 1.6 फीसदी दर्ज की गई. इस तरह से वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट -7.3% फीसदी रही

Advertisement

क्या होती है जीडीपी?
किसी देश की सीमा में एक निर्धारित समय के भीतर तैयार सभी वस्तुओं और सेवाओं के कुल मौद्रिक या बाजार मूल्य को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) कहते हैं. यह किसी देश के घरेलू उत्पादन का व्यापक मापन होता है और इससे किसी देश की अर्थव्यवस्था की सेहत पता चलती है. इसकी गणना आमतौर पर सालाना होती है, लेकिन भारत में इसे हर तीन महीने यानी तिमाही भी आंका जाता है. कुछ साल पहले इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, बैंकिंग और कंप्यूटर जैसी अलग-अलग सेवाओं यानी सर्विस सेक्टर को भी जोड़ दिया गया.

जीडीपी ग्रोथ की अच्छी बात 
जीडीपी के आंकड़ों का आम लोगों पर काफी असर पड़ता है. जब अर्थव्यवस्था मजबूत होती है तो बेरोजगारी कम रहती है. लोगों की तनख्वाह बढ़ती है. कारोबार जगत अपने काम को बढ़ाने के लिए और मांग को पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की भर्ती करता है, यानी तेजी से रोजगार के अवसर पैदा होते हैं. 

Advertisement

Related posts

शुक्रवार शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट करवाए कमलनाथ सरकार-: सुप्रीम कोर्ट

Sayeed Pathan

बड़ी खबर: सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, नई दर 1 अप्रैल से लागू

Sayeed Pathan

बड़ी खबर: असम में मुस्लिम विवाह और तलाक कानून निरस्त

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!