Advertisement
संतकबीरनगरस्वास्थ्य

त्योहारों के सीजन में कोरोना से रहें सतर्क, कोविड प्रोटोकाल का रखें ध्यान-: सीएमओ

  • मास्क का प्रयोग करें लगवा लें कोविड का टीका
  • शारीरिक दूरी का रखें विशेष ध्यानतभी बनी रहेगी खुशी

संतकबीरनगर। वर्तमान समय में कई त्योहार एक साथ आ रहे हैं। बाहर के प्रान्तों में काम करने वाले लोग भी एक माह के अन्दर धीरे धीरे घर आएंगे। ऐसे में सभी लोगों को कोविड प्रोटोकाल का विशेष ध्यान रखना होगा। मास्क का प्रयोग करें तथा शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखें। यही नहीं जिन लोगों ने कोविड का टीका नहीं लगवाया है वह भी टीका लगवा लें , ताकि वे उनके शरीर में कोविड से बचने के लिए आवश्यक प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो सके।

यह बातें सीएमओ डॉ. इन्द्रविजय विश्वकर्मा ने त्योहारों के सीजन में कोविड से बचने के लिए आवश्यक सतर्कता बरतने के दिशा निर्देशों के तहत कहीं। उन्होंने आगे कहा कि इस सीजन में बाजारों में लोगों की काफी भीड़ लग जाती है। ऐसे में यहां पर शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होगी। इससे बचाव करना जरूरी है , इसलिए मास्क पहनकर ही बाहर निकलें। जिन लोगों ने अब तक कोविडरोधी टीका नहीं लगवाया है,  वह जल्द से जल्द टीकाकरण कराएं।
आप जहां भी जाएं इस बात का ध्यान रखें कि ऐसी चीजों या जगहों को छूने से बचेंजिनको अक्सर लोग हाथ लगाते हैं। यदि आप उन जगहों या चीजों को छू लेते हैं तो तुरंत ध्यान से अपने हाथों को सेनेटाइज करें। मार्केट में इन चीजों को छूने से बचें। मार्केट या शॉपिंग मॉल में दरवाजे का हैंडलसीढ़ियों की रेलिंग इत्यादि को न छूएं। यदि छूएं तो तुरंत हाथों को सेनेटाइज करें। स्टोर में अंदर जाते वक्त और बाहर आते वक्त हाथों को सेनेटाइज करें।

Advertisement

खरीदारी करते समय इन बातों का रखें ध्यान

शॉपिंग मॉल या दुकान में एंट्री करने से पहले देख लें कि वहां सभी मास्क पहने हैं या नहीं। यदि मास्क नहीं पहने हैं तो वहां जाने से बचें। दुकान पर पहुंचने पर दूसरे कस्टमर से कम से कम शारीरिक दूरी बनाकर रखें। अगर दुकान में ज्यादा भीड़ है तो अपनी बारी आने का इन्तजार करें और कस्टमर की संख्या कम होने पर ही दुकान के अंदर जाएं। इस दौरान आंखमुंह और नाक को छूने से पूरी तरह बचें। शॉपिंग ट्रॉली या बास्केट उठाने से पहले अपने हाथों को सेनेटाइज करें।

Advertisement

दूकानदार भी करें सेनेटाइजर की व्यवस्था

प्राय: यह देखा जा रहा है कि दुकानों पर भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करना लोग भूल गए हैं। दुकानों से सेनेटाइजर गायब है। केवल दीवारों और दरवाजों पर मास्क का प्रयोग करने की बात लिखी गई है। जबकि व्यवहारिक तौर पर ऐसा नहीं हो रहा है। ऐसे में जरुरी है कि दुकानदार अपने यहां आने वाले लोगों के लिए हैण्ड सेनेटाइजर की व्यवस्था करें और मास्क पहनकर आने वाले लोगों को ही अपनी दुकान में एण्ट्री दें।

Advertisement

Related posts

शिक्षक दिवस: विधायक सदर व विधायक धनघटा द्वारा शिक्षकों को किया गया सम्मानित

Sayeed Pathan

प्रदेश सहित जिले में टिड्डी दलों के आगमन के मद्देनजर, जिलाधिकारी ने जनपद के जिम्मेदार अधिकारियों को स्थिति से निपटने हेतु किया निर्देशित

Sayeed Pathan

पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ के निर्देशन व अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के मार्गदर्शन में, अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चला अभियान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!