Advertisement
टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

सरकार की प्लानिंग:: राशन की दुकानों से मिलेंगे छोटे रसोई गैस सिलेंडर

नई दिल्ली: हो सकता है कि जल्द ही आप छोटे कुकिंग गैस सिलेंडर (Cooking Gas Cylinder) अपने घर की पास की राशन की दुकान से खरीद पाएं. ऐसी जानकारी है कि सरकार पांच किलोग्राम वाले छोटे कुकिंग गैस सिलिंडरों को FCPs (fair price shops) यानी छोटी राशन की दुकानों पर बेचने की सुविधा शुरू करने की अनुमति दे सकती है. ये सिलिंडर अभी तक तेल विपणन कंपनियों के रिटेल आउटलेट से ही खरीदे जा सकते हैं. दरअसल, खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने राशन की दुकानों की financial viability यानी वित्तीय व्यावहारिकता बढ़ाने को लेकर हुई एक बैठक में इन दुकानों पर छोटे गैस सिलिंडर बेचने का प्रस्ताव दिया. वर्तमान में देश में 5 लाख से ज्यादा राशन की दुकानों काम कर रही हैं और उनकी वित्तीय क्षमता और व्यावहारिकता बढ़ाने पर सरकार का फोकस रहा है.

इस बैठक में चर्चा के दौरान खाद्य सचिव ने ऐसी राशन की दुकानों पर छोटे वाले LPG सिलिंडर बेचे जाने का प्रस्ताव दिया. इस मीटिंग में तेल विपणन कंपनियों के अधिकारी भी थे, उन्होंने इस प्रस्ताव को समर्थन दिया.

Advertisement

 

बता दें कि वर्तमान में देश में LPG सिलिंडर Indian Oil, Bharat Petroleum और Hindustan Petroleum जैसी सरकारी तेल कंपनियों के जरिए उपभोक्ता को रिटेल आउटलेट्स पर बेचा जाता है.

Advertisement

इस प्रस्ताव के अलावा बैठक में इन राशन की दुकानों पर वित्तीय सेवाएं देने और मुद्रा लोन की सेवाओं को इनके जरिए आगे तक पहुंचाने के प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई. इस बैठक में वित्त मंत्रालय, पेट्रोलियम मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के प्रतिनिधि भी शामिल रहे. मीटिंग में राज्यों को सलाह दी गई कि वो इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाएं और अपनी जरूरतों के हिसाब से इसमें बदलाव करें. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्यों से कहा गया कि वो इन राशन की दुकानों के मालिकों को इन कदमों के लाभ से अवगत कराएं, ताकि इस प्रस्ताव को लागू किया जा सके.

Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत 290 जोड़ो का हुआ सामूहिक विवाह,लैंगिक समानता की दिलाई गई सपथ*

Sayeed Pathan

गोरखपुर :: राष्ट्रपति ने वैदिक मंत्रोचार के बीच भूमि पूजन कर रखी आयुष विश्‍वविद्यालय की आधारशिला, कहा पूरी दुनिया अपना रही भारत की परंपरागत चिकित्‍सा पद्धि‍त

Sayeed Pathan

ओडिशा की ट्रेन दुर्घटना में लगातार बढ़ रही है मरने वालों की संख्या, पीएम मोदी ने राहत कार्य का लिया जाएज़ा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!