Advertisement
संतकबीरनगरटॉप न्यूज़

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत 290 जोड़ो का हुआ सामूहिक विवाह,लैंगिक समानता की दिलाई गई सपथ*

  •  विधायक मेंहदावल, विधायक धनघटा, डी0एम0, एस0पी0 व सीडीओ ने कार्यक्रम में पहॅुचकर दिया नव-दम्पत्तियों को अशीर्वाद।

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह के कुशल मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत जनपद मुख्यालय स्थित एक मैरेज हाल में 290 जोड़ो का विवाह धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार सकुशल सम्पन्न कराया गया। जिसमें तहसील धनघटा, मेंहदावल एवं खलीलाबाद से सामान्य के 10, अनुसूचित जाति के 182 एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के 75 जोड़ों का धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार विवाह निर्धारित कार्यक्रम/समय के अनुसार दो पालियों में सम्पन्न कराया गया। जिसमें प्रथम पाली में 170 एवं द्वितीय पाली में 120 जोड़ो का विवाह सकुशल सम्पन्न कराया गया। सामूहिक विवाह में दाम्पत्य सूत्र में बधने वाले नवयुगलों को लैगिंक समानता की शपथ भी दिलाई गयी।

इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विधायक मेंहदावल अनिल त्रिपाठी, विधायक धनघटा गणेश चौहान. जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह, पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र सहित सभी अतिथियों ने नवदम्पत्तियों को अशीर्वाद देते हुए सुखद वैवाहिक जीवन की मंगल कामना की।
विधायक अनिल कुमार त्रिपाठी ने नवदम्पत्तियों को आशीर्वाद एवं उनके सुखद दाम्पत्य जीवन की शुभकामनाएं देते हुये कहा कि सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जरुरतमंदों का जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिये निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे गरीब परिवारों के लड़के-लड़कियों की शादी करवाना है जो शादी का खर्च स्वंय नही उठा सकते। उन्होंने बताया कि यह योजना मुख्यमंत्री जी द्वारा गरीब लडकियों की शादी के लिये सबसे अच्छी पहल है और अब कोई भी गरीब परिवार अपने लड़की की शादी को लेकर खुद पर बोझ नही महसूस करेगा क्योकि इसमें शादी का पूरा खर्चा प्रदेश सरकार उठाती है।

Advertisement

धनघटा विधायक गणेश चौहान ने वर वधू के सुखद, सफल एवं स्वस्थ जीवन की शुभकामनायें देते हुये कहा कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के बेटियों की शादियां पूरे सम्मान एवं धार्मिक विधिविधान के साथ करायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनायें निष्पक्ष भाव से सभी धर्म जाति एवं वर्ग के लोगों के लिये समानरूप से लागू हैं, जिसका लाभ विभिन्न विभागों के माध्यम से निरंतर पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जरुरतमंदों का जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिये निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने अधिकारियों से सभी योजनाओं में पात्रता के अनुसार लाभार्थियों को आच्छादित किये जाने की अपेक्षा व्यक्त किया।

Advertisement

सामूहिक विवाह कार्यक्रम समारोह में जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने जिला प्रशासन द्वारा सामूहिक विवाह कराने हेतु बनाई गयी चाक-चौबन्द व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, जिला समाज कल्याण् अधिकारी महेन्द्र कुमार एवं कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह, पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार व मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में पधारे सभी वर पक्ष, वधू पक्ष एवं उनके संबंधियों का हार्दिक स्वागत करते हुए विवाह सूत्र में बधने वाले सभी नवयुगलो को उनके सफल वैवाहिक जीवन का आशीर्वचन दिया।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने सामूहिक विवाह के पाण्डाल में उपस्थित वर-वधू एवं उनके परिजनों से बातचीत कर विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं, व्यवस्थाओं एवं उपहारों आदि के बारे में फीडबैक भी लिया। तत्पश्चात जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने वर वधुओं एवं आगंतुकों हेतु बनाये गये भोजन को ग्रहण कर उसकी गुणवत्ता की भी जांच किया।

Advertisement

जिलाधिकारी ने बताया कि आज सम्पन्न इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जनपद के कुल 290 जोड़ो का जिसमें 267 जोड़ों का हिन्दु धर्म की परम्परा एवं धार्मिक रीति रिवाज के साथ गायत्री परिवार के विद्वान आचार्य/पंडितों के द्वारा सम्पन्न कराया गया तथा 23 जोड़े का मुस्लिम धर्म की परम्परा के अनुसार मौलवी/काजी द्वारा निकाह कराया गया।

Advertisement

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में उपहार स्वरूप लड़की के खातें में 35 हजार धनराशि सहित पायल, विछिया, वर्तन सेट, वर वधू को कपड़ा, अटैची इत्यादि के अलावा वन विभाग द्वारा एक-एक आम का पौधा भी दिया गया। उल्लेखनीय है कि इसमें प्रति जोड़ो पर प्रदेश सरकार द्वारा 51 हजार रूपये खर्च करने की व्यवस्था की गयी है।

मुख्य प्रवेश द्वार पर कोरोना जांच टीम द्वारा आवश्यकतानुसार आगंतुकों का एंटीजन टेस्ट भी किया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी वर वधूओं को अशीर्वाद प्रदान करने के पश्चात कार्यक्रम में आये हुए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Advertisement

इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी महेन्द्र कुमार, डी0सी मनरेगा जीशान रिजवी सहित सम्बंधित अधिकारी/कर्मचारी एवं क्षेत्र के अन्य गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित रहें।

Advertisement

Related posts

सावधान::टीबी का एक मरीज हर वर्ष 15 लोगों में फैलाता है टीबी के बैक्‍टीरिया, प्रोटेक्शन के लिए दिलवाएं टीपीटी:-डॉ एस.डी.ओझा

Sayeed Pathan

1101 कर्मियों को मिली कोरोना वैक्‍सीन की सुरक्षा, 99 प्रतिशत टीकाकरण

Sayeed Pathan

प्राइवेट बस वाले छोड़कर भागे तो, गर्भवती सबीला के लिए देवदूत बनी 102 एम्‍बुलेंस सेवा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!