Advertisement
दिल्ली एन सी आरटॉप न्यूज़स्वास्थ्य

देश में 10 करोड़ लोगों ने नहीं लगवाया कोरोना का दूसरा टीका; ऐसे लोगों को तीन टीके लगवाने पड़ेंगे !

दिल्ली । देश में 10 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने तारीख निकलने के बाद भी वैक्सीन का सेकंड डोज नहीं लिया है। हमारे लिए ये चिंता की बात है। सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ऐसे लोगों की जानकारी निकाल कर जल्द से जल्द सेकंड डोज देने को कहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसे लोग वैक्सीनेशन कवरेज में बड़ी बाधा बन सकते हैं और इसका असर हर्ड इम्युनिटी पर भी पड़ सकता है।

समझते हैं, कहां-कितने लोग सेकंड डोज मिस कर चुके हैं? देश में अभी वैक्सीनेशन कवरेज का क्या हाल है? सेकंड डोज लेना कितना जरूरी है? क्या वैक्सीन का एक डोज ही आपको कोरोना से बचा सकता है? और सेकंड डोज मिस होने के कितने दिन बाद आप दोबारा डोज लगवा सकते हैं?…

सबसे पहले जानिए सेकंड डोज नहीं लगवाए लोगों का आंकड़ा

Advertisement

डेटा के मुताबिक, 17 राज्यों के कुल 10.34 करोड़ लोगों ने सेकंड डोज नहीं लगवाया है। यानी सेकंड डोज लगवाने की तारीख निकल जाने के बावजूद डोज नहीं लिया। भारत में कोवीशील्ड के दो डोज के बीच की गैप 12-16 हफ्ते है। वहीं, कोवैक्सीन के दो डोज को 4-6 हफ्ते के गैप में लगाया जाता है।

10.34 करोड़ में से 3.92 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिनके सेकंड डोज की डेट निकले 6 हफ्ते से ज्यादा हो गए हैं। 1.57 करोड़ ऐसे हैं, जिनका डोज मिस हुए 4-6 हफ्ते हो गए हैं और करीब 1.50 करोड़ ऐसे हैं, जिनका डोज मिस हुए 2-4 हफ्ते हो गए हैं।

Advertisement

किस राज्य में कितने लोगों ने नहीं लगवाया सेकंड डोज?

सेकंड डोज मिस कर चुके लोगों की सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान में हैं। सेकंड डोज मिस कर चुके कुल लोगों में 35% लोग इन तीन राज्यों से हैं।

Advertisement

वैक्सीन के दोनों डोज लेना कितना जरूरी है?

महामारी एक्सपर्ट डॉक्टर चंद्रकांत लहारिया के मुताबिक, हमें याद रखना होगा कि वैक्सीन पूरी तरह तभी इफेक्टिव होती है, जब उसके दोनों डोज लिए जाएं। साथ ही वैक्सीन का जो पहला डोज होता है, वो शरीर को एंटीबॉडी बनाने के लिए तैयार करता है। दूसरा डोज शरीर में पर्याप्त संख्या में एंटीबॉडी बनाता है, जो लंबे समय तक शरीर में रहती है। इसलिए वैक्सीन का एक डोज काफी नहीं है। जब तक आप फुली वैक्सीनेट नहीं हो जाते तब तक आपको पूरी तरह प्रोटेक्शन नहीं मिलता है। इसलिए बेहद जरूरी है कि आप वैक्सीन के दोनों डोज लें।

Advertisement

क्या वैक्सीन का एक डोज पर्याप्त इम्युनिटी प्रोवाइड करता है?

ज्यादातर वैक्सीन का सिंगल डोज एफिकेसी टेस्ट नहीं हुआ है। यानी उनका एक डोज कितना कारगर है इसको लेकर कोई टेस्ट नहीं किए गए हैं। इसलिए हम नहीं जानते कि वैक्सीन का एक डोज कितना इफेक्टिव है। हालांकि, कोवीशील्ड के सिंगल डोज को लेकर की गई एक स्टडी पता लगा है कि कोवीशील्ड का सिंगल डोज थोड़ा प्रोटेक्शन जरूर प्रोवाइड करता है, लेकिन उसका असर बहुत जल्दी खत्म हो जाता है। इसलिए वैक्सीन के दोनों डोज लेने से ही आपको पर्याप्त इम्युनिटी मिल सकती है।

Advertisement

जिनका दूसरा डोज मिस हुए ज्यादा समय हो गया, क्या उन्हें दोबारा पहला डोज लेना होगा?

नहीं। ऐसे लोगों को दोबारा पहला डोज नहीं लेना होगा। जब भी मौका मिले तब आप दूसरा डोज ले सकते हैं।

Advertisement

डोज मिस होने से एंटीबॉडी कम हो जाएगी, क्या ऐसे लोगों को बूस्टर डोज दिया जाएगा?

बूस्टर डोज की बात वैज्ञानिक साक्ष्यों के आधार पर की जाती है। अभी फिलहाल जो वैक्सीन उपलब्ध हैं, उनमें से कुछ वैक्सीन पर रिसर्च की गई है। इन रिसर्च में सामने आया है कि समय के साथ एंटीबॉडी कम होती चली जाती है। लेकिन टीकाकरण  का हमारा उद्देश्य है कि गंभीर बीमारी, हॉस्पिटलाइजेशन और मौत से लोगों का बचाव करना। भले ही हमारे शरीर में एंटीबॉडी कम हो, लेकिन वो फिर भी हमें कोरोना की वजह से गंभीर बीमारी, हॉस्पिटलाइजेशन और मौत से बचाने में कारगर है। इसलिए फिलहाल बूस्टर डोज रिकमेंड नहीं किया जा रहा। लेकिन हो सकता है कि आने वाले समय बूस्टर डोज की जरूरत हो सकती है। लेकिन फिलहाल तो हमारी प्राथमिकता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेट हो।

Advertisement

अगर आप वैक्सीन का केवल एक ही डोज लें, तो क्या होगा?

कुछ वैक्सीन जैसे कि कोवैक्सीन में सिंगल डोज से कोई प्रोटेक्शन नहीं मिलता। अगर आप दूसरा डोज नहीं लगवाते हैं, तो लगभग आप अनवैक्सीनेटेड लोगों के बराबर ही हैं। यानी आपके एक डोज लगवाने का कोई मतलब नहीं है। इसलिए दूसरा डोज लगवाना बेहद जरूरी है। अगर आपने वैक्सीन का केवल एक ही डोज लिया तो हो सकता कि आपमें अनवैक्सीनेटेड लोगों के मुकाबले बेहतर एंटीबॉडी हो, लेकिन एंटीबॉडी लेवल में अंतर ज्यादा नहीं होगा। 5 से 6 महीने बाद आपका एंटीबॉडी लेवल अनवैक्सीनेटेड लोगों के बराबर हो जाएगा।

Advertisement

क्या इससे तीसरी लहर का खतरा बढ़ सकता है?

वैक्सीन की भूमिका इंफेक्टेड लोगों की गंभीर बीमारी, हॉस्पिटलाइजेशन और मौतों से बचाने की है। वैक्सीन संक्रमण से नहीं बचाती है। इसलिए तीसरी लहर से बचने के लिए वैक्सीनेशन के साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का बेहतर तरीके से पालन करना भी जरूरी है। साथ ही याद रखना होगी कि अगर तीसरी लहर आती है तो अनवैक्सीनेटेड लोगों में गंभीर बीमारी का खतरा ज्यादा होगा। वहीं, वैक्सीनेटेड लोगों को ये खतरा कम होगा।

Advertisement

साथ ही आप बिल्कुल ये मत सोचिए कि कोरोना खत्म हो गया है। अगर आपने अभी तक एक भी डोज नहीं लिया है या आपको सेकंड डोज लेना बाकी है तो जल्द से जल्द खुद को पूरी तरह वैक्सीनेट कीजिए। साथ ही अनवैक्सीनेटेड लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कीजिए।

Advertisement

Related posts

रेलवे ने चलाई कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन,जानिए यात्रा करने के लिए कैसे मिलेगा टिकट

Sayeed Pathan

चेतावनी::31 जुलाई तक दिल्ली में हो सकते हैं साढ़े 5 लाख कोरोना के केस:: डिप्टी सीएम

Sayeed Pathan

यूपी के संतकबीरनगर में 06 नए केस सहित, 06 वर्षीय बच्चा मिला कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!