Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

कोरोना की इस दवा को लेकर NTAGI की बड़ी चेतावनी, कहा बुजुर्गों के अलावा इस उम्र वालों के लिए है खतरनाक

उन्होंने कहा कि ये दवा बुजुर्गों को दी जानी चाहिए। खास तौर से उन बुजुर्गों को, जो पहले से गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। हालांकि साथ ही उन्होंने यह भी सलाह दी कि ये ड्रग प्रजनन की उम्र वालों को नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि मोलनुपिराविर का बेवजह इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है।

पिछले साल दिसंबर में स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस एंटी वायरल ड्रग के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। हेल्थ एक्सपर्ट्स का दावा है कि यह दवा कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर भी कारगर है।

Advertisement

वैक्सीन नहीं, ओरल ड्रग है मोलनुपिराविर

मोलनुपिराविर को सर्दी-जुकाम के मरीजों के लिए बनाया गया था। यह वैक्सीन नहीं, बल्कि ओरल ड्रग है। इसे फार्मा कंपनी मर्क और रिजबैक ने बनाया है। अब इसका इस्तेमाल कोरोना मरीजों पर भी किया जा रहा है।

Advertisement

इसे कोरोना से संक्रमित 18 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर मरीजों को दिया जाएगा। मोलनुपिराविर दवा वायरस के जेनेटिक कोड में गड़बड़ी कर उसकी फोटोकॉपी होने से रोकती है। ये कैप्सूल्स का एक कोर्स है।

कितनी कारगर है मोलनुपिराविर?

Advertisement

इंदौर के भंडारी हॉस्पिटल के डॉक्टर रवि डोसी के मुताबिक जिन मरीजों में शुरुआती लक्षण थे, उन्हें मोलनुपिराविर देने से हालत में सुधार देखा गया। डॉक्टरों का मानना है कि शुरुआत में यदि इसे दिया जाए, तो संक्रमण को अधिक फैलने से रोका जा सकता है। इस स्थिति में यह दवा 70% से 80% तक प्रभावी है।

Advertisement

अमेरिका और ब्रिटेन में हो रहा इसका इस्तेमाल

मोलनुपिराविर का इस्तेमाल अभी ब्रिटेन और अमेरिका में हो रहा है। ब्रिटिश हेल्थ एजेंसियों का दावा है कि यह सेफ और इफेक्टिव है। भारत में यह कैप्सूल केवल उन मरीजों को दिया जाएगा, जिनका ऑक्सीजन लेवल 93% से ज्यादा है और जिनमें कोरोना के गंभीर लक्षण हैं। यह डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन के बिना नहीं दी जा सकेगी।

अमेरिका में 12 साल से ज्यादा उम्र वालों को दी जा रही पैक्सलोविड
अमेरिका ने फाइजर की कोविड-19 दवा पैक्सलोविड (Paxlovid) को भी मंजूरी दी है। कोरोना से लड़ने वाली ये दुनिया की पहली ओरल एंटीवायरल पिल है। पैक्सलोविड को मंजूरी देने के एक दिन बाद ही अमेरिका ने मोलनुपिराविर को भी मंजूरी दे दी थी। पैक्सलोविड गंभीर बीमारी की स्थिति में 12 साल के बच्चों और बड़ों को दी जा सकती है।

Advertisement

Related posts

साइबर अपराधों से बचने के लिए ये बरतें सावधानियां,तो साइबर अपराधों को रोकने में मिलेगी मदद-:आकाश तोमर IPS

Sayeed Pathan

स्वास्थ्य विभाग के सक्रियता के बावजूद, गाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में 200 के पार हुए डेंगू के मरीज

Sayeed Pathan

अनलॉक-4 (Unlock-4 Guidelines)-अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी, 07 सितंबर से देश भर चलेंगी मेट्रो, जानिए क्या रहेगा बंद, क्या रहेगा खुला

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!