Advertisement
संतकबीरनगर

संतकबीर नगर का MPCC उगल रहा है ज़हर !, इस संस्थान ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से की शिकायत

संतकबीरनगर। खलीलाबाद के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एमपीसीसी यूनिट के के द्वारा वर्षों से ज़हर उगलने और उससे आम जनमानस के स्वास्थ्य पर पड़ रहे असर को और नुकसान को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मानव कल्याण सेवा संस्थान नें शिकायत करते हुए कड़ी कार्यवाही और यूनिट को बंद कराए जाने की मांग की है।

बताते चलें कि एमपीसीसी यूनिट में जनपद समेत पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों के हॉस्पिटलों से मानव, कूड़ा-कचरा लेकर नष्ट किए जाने का कार्य होना होता है,जिससे मानव जीवन पर बुरा असर पड़ रहा है, यहां तक कि यूनिट के आसपास के लोग भयंकर बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं ।
इस संबंध में संस्थान ने उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड व आयुक्त को रजिस्टर्ड पत्र के जरिए यह अवगत कराया है कि एमपीसीसी यूनिट मानकों के नियमों को ताक पर रखकर संचालित किया जा रहा है।

Advertisement

पत्र के जरिए बताया गया है कि यूनिट के सटे गांव में यूनिट से निकलने वाले प्रदूषण से लोग घातक बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं और धीरे-धीरे नई नई बीमारियां पनपती जा रही हैं, यह भी दर्शाया गया है कि यूनिट में अधिकतर लोगों को श्रम के नियमों को दरकिनार करके कार्य कराया जा रहा है जो गैर कानूनी है।

पत्र में यह हवाला दिया गया है कि पूर्व में भी हुए जांच में यूनिट के जिम्मेदार दोषी पाए जा चुके हैं और तमाम खामियां जांच में मिले हैं। दिए गए पत्र में कुल आठ बिंदुओं पर शिकायत करते हुए यूनिट के जिम्मेदारों पर सख्त से सख्त कार्यवाही और यूनिट को तत्काल बंद करवाए जाने की मांग की गई है।

Advertisement

Related posts

आज़ादी का अमृत महोत्सव:: ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम के तहत, आज से प्रत्येक ग्राम पंचायतों में होगें विविध कार्यक्रम

Sayeed Pathan

इस गुमसुदा बच्चे को माता पिता से मिलाने में करें मदद

Sayeed Pathan

देश के निर्माण में बहुमूल्य भूमिका निभाता है श्रमिक: वैभव चतुर्वेदी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!