Advertisement
संतकबीरनगर

आज़ादी का अमृत महोत्सव:: ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम के तहत, आज से प्रत्येक ग्राम पंचायतों में होगें विविध कार्यक्रम

‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक ग्राम पंचायत में ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ के होगें विविध कार्यक्रम।

’एकमुट्ठी मिट्टी लेकर पंच प्रतिज्ञा ले, शहीदों का बन्दन करें, देश के वीरों, बलिदानों को याद दिलाएगा ‘‘मेरी मिट्टी मेरा देश’’ कार्यक्रम ।

Advertisement

मेरी माटी-मेरा देश अभियान, के तहत गांवों की मिट्टी लेकर कर्तव्य पथ पर चलेंगे युवा।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में 09 से 15 अगस्त तक अमृत कलश यात्रा का किया जाएगा आयोजन।

Advertisement

प्रत्येक ग्राम पंचायतों से अभियान चलाकर जनसहभागिता के साथ मनाया जायेगा ‘‘मेरी माटी मेरा देश’’ कार्यक्रम।

संत कबीर नगर । ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के समापन समारोह के अन्तर्गत ‘‘मेरी माटी, मेरा देश, एवं ‘‘हर घर तिरंगा -2023 अभियान को भव्य एवं सफल बनाने के दृष्टिगत जिलाधिकारी संदीप कुमार ने समस्त विभागाध्यक्षों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने बताया है कि शासन की मंशा के अनुरूप ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के समापन अवसर पर ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत’’ जनपद में ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’(09 से 30 अगस्त 2023) एवं ‘‘ हर घर तिरंगा’’(13 से 15 अगस्त 2023) अभियान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जन सहभागिता के मनाया जाना है।

Advertisement

उक्त के संदर्भ में जिलाधिकारी ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों सहित समस्त सम्बंधित अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि‘‘ हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षकगण स्वंयसहायता समूहों एवं विभिन्न संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर सम्बंधित विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाते हुए ग्राम प्रधानों को शत प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, आगनवाड़ी केन्द्रों, राशन की दुकानों, नलकूपों इत्यादि पर तिरंगा झण्डा फहराने हेतु प्रेरित किया जाए तथा नगरीय एवं पंचायत स्तर पर लोगो को झण्डा क्रय करने एवं कार्यक्रम में सम्मिलित होने हेतु प्रेरित किया जाए।

जिलाधिकारी ने ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के अन्तर्गत 2023 को पंच-प्रण की शपथ के संबंध में समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि दिनांक 09 अगस्त 2023 को समस्त ग्राम पंचायतों, नगर निकायों, विकास खण्डों, सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों, महा विद्यालयों सहित औद्योगिक एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में सभी अधिकारियों/कर्मचारियों/विद्यार्थियों/स्थानीय जनप्रतिनिधियों आदि को पंच-प्रण का शपथ दिलाई जानी है।
अमृत काल के पंचप्रण-‘‘मै शपथ लेता हूॅ कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊंगा। मै शपथ लेता हूॅ कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।

Advertisement

मै शपथ लेता हूॅ कि देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूॅगा। मै शपथ लेता हूॅ कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयासरत रहूॅगा।
मै शपथ लेता हूॅ कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का पालन करूंगा। मै शपथ लेता हूॅ कि देश के गौरव के एिल प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहॅूगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में चलने वाले इस गरिमामयी कार्यक्रम के तहत प्रदेश में गांव से लेकर शहरों तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम की पट्टिकाएं लगाई जाएंगी और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता के लिये जिन विभागो को जो जिम्मेदारी दी गयी हैं वे उसका पूरी पारदर्शिता, तन्मयता एवं संवेदनशीलता के साथ क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगें।

Advertisement

आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमोें के अन्तर्गत दिनांक 09 अगस्त से 15 अगस्त 2023 तक जनपद में अमृत कलश यात्रा से सम्बंधित कार्यक्रम आयोति किया जाएगा। जिसमें ब्लाक स्तर/नगर पालिकाओं/निगमों पर आयोजित कार्यक्रम में समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में माटी गीत का सस्वर गायन, नागरिक संगठनों, उद्योग व्यापार मण्डल, नागरिक सुरक्षा संगठन आदि के स्वयं सेवकों एवं एनसीसी/एनएसएस की प्रभात फेरी/तिरंगा यात्रा का आयोजन, विद्यालयों मे स्लोगन लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता, जनपद के स्वतंत्रता संग्राम स्थलों/शहीद स्मारकों पर स्वच्छता अभियान, स्थानीय कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं राष्ट्रभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक आयोजन के साथ-साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/शहीदों सैनिकों के परिजनों को सम्मानित किये जाने का कार्यक्रम शामिल किया गया है।

इसी प्रकार पंचायत/स्थानीय निकाय स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में विद्यालयों में आजादी विद्यालयों में आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय प्रतियोगिता, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मान, विद्यालयों में स्लोगन लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता, राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक आयोजन (सांस्कृति संध्या), शहीद स्मारकों/स्थलों पर पुलिस/पी.ए.सी.बैण्ड द्वारा राष्ट्रभक्ति गीतों की धुनों का वादन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मानित करने का कार्यक्रम सम्मानित किया गया है।

Advertisement

जिलाधिकारी समस्त सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत 09 अगस्त 2023 को ग्राम पंचायत व स्थानीय निकाय स्तर पर चयनित स्थल पर (अमृत सरोवर एवं शहीद पार्क को विशेष प्राथमिकता) शिलाफलकम् (शिलापट) स्थापित किया जाएगा, जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम अंकित किए जायेंगे। इस कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले लोग एक-एक मुट्ठी मिट्टी लेकर एकत्रित होंगे और पंच प्रण कि शपथ लेंगे तथा सामूहिक सेल्फी लेकर वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक स्थान चिन्हित कर 75 पौधों का रोपण करते हुये अमृत वाटिका का रूप दिया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 को पुनः स्मारक स्थल पर एकत्रित होकर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा व राष्ट्रीय गान किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार एकत्रित की गई मिट्टी को कलश में लेकर युवा मंगल दल, महिला मंगल दल, नेहरू युवा केन्द्र, स्काउट गाइड, एनसीसी एवं अन्य संस्थानों के युवा अपने-अपने ब्लाक पर एकत्रित होंगे। मिट्टी कलशों को सुसज्जित वाहनों के माध्यम से नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहुंचाया जायेगा।

Advertisement

जनपद में 09 से 15 अगस्त 2023 तक अमृत कलश यात्रा भी आयोजित की जाएगी जिसमें आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय प्रतियोगिता, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अथवा शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मान, विद्यालयों में शैक्षिक प्रतियोगिता, राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक संध्या, शहीद स्मारक स्थलों पर पुलिस अथवा पीएससी बैंड द्वारा राष्ट्रभक्ति गीतों की धुनों का वादन, समस्त सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में माटी गीत का सस्वर गायन, नागरिक संगठनों, उद्योग व्यापार मंडल, नागरिक सुरक्षा संगठन, एनसीसी, एनएसएस, एनवाईकेएस के स्वयंसेवकों द्वारा प्रभात फेरी व तिरंगा यात्रा, जनपद के शहीद स्मारकों पर स्वच्छता अभियान, स्थानीय कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक आयोजन आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाना प्रस्तावित है।

उल्लेखनीय है कि ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम के तहत जनपद में 09 अगस्त 2023 से 15 अगस्त 2023 तक ग्राम पंचायतों/गॉवों, छोटे शहरी एवं स्थानीय निकायों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। दिनांक 16 अगस्त से 20 अगस्त 2023 तक ब्लाकों एवं बड़ी नगर पालिकाओं/निगमों में कार्यक्रम का आयोजन होगा। दिनांक 23 से 24 अगस्त 2023 तक लखनऊ में प्रतिनिधियों का आगमन, दिनांक 25 अगस्त 2023 को लखनऊ के सीजी सिटी में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसी प्रकार 27 अगस्त से 28 अगस्त 2023 को दिल्ली में प्रतिनिधियों का आगमन एवं दिनांक 29 या 30 अगस्त 2023 को कर्तव्य पथ नई दिल्ली पर मा0 गणमान्यों की उपस्थित में समापन समारोह आयोजित होगा।

Advertisement

Related posts

श्रम प्रवर्तन अधिकारी के ढुलमुल रवैये से, संतकबीरनगर जिले में नहीं हो रहा है साप्ताहिक बन्दी का अनुपालन

Sayeed Pathan

बिना मास्क घूम रहे लोगों के खिलाफ चले अभियान में 474 लोगों से 106300 रुपये वसूल किया गया जुर्माना

Sayeed Pathan

सपने दिखाकर मूल समस्याओं से जनता को नहीं कर सकते भर्मित-सुदामा जी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!