Advertisement
अन्य

सुरक्षित मातृत्‍व दिवस पर गर्भवती की जांच में देर होने पर मिलता है भोजन

संत कबीर नगर । एसीएमओ डॉ मोहन झा ने बताया कि सुरक्षित मातृत्‍व दिवस पर जांच सायं 4 बजे तक चलती है। प्राय: यह देखा जाता है कि गर्भवती की संख्‍या अधिक हो जाने पर उन्‍हें देर तक रुकना पड़ जाता है। ऐसे में अगर कोई भी गर्भवती दोपहर के बाद तक केन्‍द्र पर रुकती है तो उसको भोजन भी दिया जाएगा।

विशेषज्ञ से जांच जरूरी

Advertisement

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ विजय गुप्ता बताते हैं कि गर्भवती की जांच आशा और एएनएम स्‍तर पर उपकेन्‍द्रों पर होती रहती है,  लेकिन सरकार की मंशा यह है कि गर्भावस्‍था  में कम से कम एक बार विशेषज्ञ के जरिए उनकी जांच कर ली जाए। इससे गर्भावस्‍था में चल रही महिला की हाईरिस्‍क प्रेगनेन्‍सी आदि का पता चल जाता है। उसी हिसाब से उसका उपचार होता है।

हर माह की  नौ तारीख को सुरक्षित मातृत्व दिवस

Advertisement

सुरक्षित मातृत्‍व अभियान की जिला परामर्शदाता संगीता बताती हैं कि जिले में हर महीने की नौ तारीख को मनाए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान के दौरान प्रथम त्रैमास में हर गर्भवती की जांच चिकित्सक की देख रेख में होती है । अस्पतालों में ब्लड, यूरिन, ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच करने के साथ ही आवश्यक दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है । आवश्यकता पड़ने पर उनका अल्ट्रासाउण्ड भी किया जाता है। इस दौरान जटिल प्रसव वाली महिलाओं का चिन्हीकरण भी किया जाता है।

Advertisement

Related posts

पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ी

Sayeed Pathan

मासिक समीक्षा बैठक में लक्ष्य के सापेक्ष धीमी प्रगति पर, असंतुष्ट नजर आए जिलाधिकारी, जिम्मेदार अधिकारियों को दिया सख्त निर्देश

Sayeed Pathan

सपा नेता की खुली धमकी- जिस दिन योगी सरकार हटी, पुलिस पर दर्ज होंगे फर्जी मुकदमे, करेंगे दंडित

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!