Advertisement
उतर प्रदेश

आकाश तोमर ने ग्रहण किया “एसपी गोंडा” का पदभार, जानिए 2013 बैच के आईपीएस आकाश तोमर के बारे में

गोंडा ।  आकाश तोमर ने एसपी गोंडा के पद पर कार्यभार ग्रहण कर लिया है आकाश तोमर 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी है. एसपी जौनपुर ,एसपी सिटी गाजियाबाद से एसपी संतकबीरनगर , बाराबंकी और एसएसपी इटावा , एसपी प्रतापगढ़ सहित एसएसपी सहारनपुर का दायित्व निर्वहन करने के बाद अब इन्हें जनपद गोंडा की कमान सौंपी गई है.

अब तक तैनात जिलों में अपराध के बड़े बड़े खुलासे करना इनकी प्राथमिकता में रहा है और इनका कहना है जनपद गोंडा में भी अपराध पर नियंत्रण, अपराधियों को सबक सिखाना तथा समाज मे अमन शांति हेतु कार्य करना हमारी प्राथमिकता रहेगी ।आकाश तोमर हर समय जनता के लिए उपलब्ध रहने वाले अधिकारी के रूप में पूरे प्रदेश में जाने जाते है. मित्रता की बात करें तो मिशाल हैं, देखा जाए तो मीडिया से हमेशा क़रीबी रिस्ता बनाए रखने में इनका कोई विकल्प ही नहीं है. इसके अलावा आम गरीब और अंतिम पायदान पर मौजूद व्यक्ति को न्याय दिलाना इनकी प्राथमिकता होती है. प्रत्येक जनपद में सोशल पुलिसिंग का एक नया स्ट्रक्चर तैयार करना इनकी हावी में शामिल रहता है.

Advertisement

अपने अधिनस्थों से हमेशा मित्रवत व्यवहार रखना भी इनकी प्राथमिकता है लेकिन कमी पकड़ने पर दंड देने में कतई गुरेज़ भी नहीं करते है. संतकबीरनगर, बाराबंकी, इटावा, प्रताप गढ़,सहारनपुर में बड़े बड़े खुलासे किए हैं, इनके नेतृत्व में पुलिस टीमों को सरकार द्वारा पुरस्कार भी दिला चुके है. बाराबंकी जनपद में नशीले पदार्थो के अवैध कारोबार करने वालों को जेल की सलाखों में भेजने के साथ ही इटावा जनपद में बड़े बड़े अपराधियों को उनकी जगह पहुँचाने का काम किया,

Advertisement

बताया जाता है कि इटावा से प्रतापगढ़ इनकी पोस्टिंग शराब माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए हुई थी । उस समय प्रतापगढ़ जिले में तमाम लोग जहरीली शराब का सेवन कर मौत के आगौस में पहुँच चुके थे ऐसे नाजुक समय मे बहुत ही कम समय में प्रतापगढ़ के भयंकर अवैध शराब कारोबारियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने का काम भी किया , दर्जनों अवैध शराब बनाने की फैक्टरी पर बुलडोजर चलवाया, जिससे प्रतापगढ़ में अन्य शराब माफिया खुद अपने अवैध शराब के कारोबार को हमेशा के लिए बंद कर दिया , प्रतापगढ़ में करोड़ों रूपये के बड़े बड़े खुलासे कर प्रदेश में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर चुके है

साथ ही सहारनपुर जनपद में एसएसपी रहते हुए इनके निर्देशन और नेतृत्व में खनन माफियाओं पर शिकंजा कसते हुए जेल की सलाखों में भेजने का काम हुआ बड़े बड़े अपराधियों ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया आकाश तोमर की अपराधियों में दहसत इतनी बढ़ गई कि एक से बढ़कर एक अपराधी नतमस्तक होते हुए कोई अपराध न करने करने की कसम खा कर अपराध जगत से तौबा कर लिया ।

Advertisement

.

Advertisement

जानिए कौन है आकाश तोमर

बुलंदशहर जिले के अनुपशहर नगर के एलडीवी इंटर कालेज के प्रधानाचार्या के पुत्र आकाश तोमर है. आकाश तोमर को आईएएस में 139वी रैंक मिली है. होनहार आकाश के पिता सत्यपाल सिंह तोमर की खुद की ख्वाहिश भी आईएएस बनने की थी. लेकिन, पारिवारिक परिस्थितियों के चलते ऐसा हो नहीं सका. जैसे ही आकाश तोमर के UPSC में चयन की खबर मिली, माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं रहा था. . आकाश तोमर माता पिता की इकलौती संतान है. पिता सत्यपाल सिंह मूल रूप से अलीगढ़ के हैं.

Advertisement

वीरेंद्र स्वरूप स्कूल कानपुर से जूनियर तक की शिक्षा ग्रहण करने के बाद आकाश तोमर ने अनूपशहर के जेपी विद्या मंदिर से हाईस्कूल की परीक्षा 92 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है. इंटर की पढ़ाई गंगा इंटरनेशनल स्कूल दिल्ली से की और इंटर में आकाश ने 90 प्रतिशत अंक हासिल किए. आकाश का आईआईटी रुड़की में सिलेक्शन हुआ. इलाहाबाद से बीटेक की परीक्षा 2011 में उत्तीर्ण कर छह माह तक अमेरिकी कंपनी में भी अपनी सेवा दी है ।
आकाश तोमर की शादी 2021 जनवरी में सम्पन्न हुई है. पत्नी हरियाणा निवासी डॉ. बबीता के साथ हुई है. उनकी पत्नी डॉ बबीता दिल्ली के कलावती अस्पताल में डॉक्टर हैं.

Advertisement

Related posts

निर्मल पाण्डेय हत्याकाण्ड से सम्बन्धित 25 हजार रू0 का इनामिया वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

प्रदेश के सभी अनुदानित मदरसों में कार्यरत शिक्षकों के शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की होगी जांच:-

Sayeed Pathan

सहारनपुर पुलिस ने ड्रग माफियाओं का किया खुलासा, 03 शातिर अभियुक्त/ अभियुक्ता को किया गिरफ्तार, कब्जे से 2 किलो 640 ग्राम नशीली दवाईयां आदि बरामद

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!