Advertisement
टॉप न्यूज़धर्म/आस्था

अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, 10 लोगों की मौत, अफरा-तफरी के बीच, बचाव कार्य में जुटी आईटीबीपी टीम, देखिये विडियो

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना में कई लोगों के मरने की खबर है। एनडीआरएफ के मुताबिक, 10 लोगों की मौत हुई है। शाम करीब साढ़े पांच बजे गुफा के पास बादल फटा, जिसके बाद सैलाब में कुछ टेंट बह गए। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर राहत व बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। आईटीबीपी की टीम भी राहत व बचाव कार्य में जुटी हुई है।

इसके पहले, आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया था कि बादल फटने के बाद कुछ लंगर और तंबू सैलाब की चपेट में आ गए हैं, दो लोगों की मौत की सूचना है। पुलिस, एनडीआरएफ और एसएफ द्वारा बचाव अभियान जारी है। उन्होंने कहा था कि घायलों को इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है। वहीं, ITBP के पीआरओ विवेक कुमार ने बताया कि काफी लोगों को वहां से निकाला गया है, कई लोगों को बचाया भी गया है। अभी स्थिति को देखते हुए यात्रा रोकने का निर्णय लिया गया है।

Advertisement

कांग्रेस ने बादल फटने की घटना पर दुख व्यक्त किया है। पार्टी ने कहा कि पवित्र अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के हादसे में कई लोगों के हताहत होने की खबर बेहद दुःखद है। कांग्रेस परिवार की संवेदनाएं मृतकों के परिजनों के साथ है और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

अमरनाथ गुफा के निचले इलाकों में बचाव अभियान जारी है। घायलों को बचाने के लिए हेलिकॉप्टर रवाना किया गया है। लापता लोगों की तलाश में बचाव दल जुटे हुए हैं। NDRF के डीजी अतुल करवाल ने कहा, “हमारी 1 टीम गुफा के पास तैनात रहती है, वो टीम तत्काल बचाव कार्य में जुट गई थी। 2 टीम पास में हैं जिसमें से 1 वहां पहुंच कर काम पर लग गई है,1 टीम शामिल होने वाली है। वहां मौजूद हमारे लोगों के मुताबिक 10 लोगों के मौत की खबर है और 3 को वहां से जीवित निकाला गया है।”

Advertisement

गृह मंत्री अमित शाह ने अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना पर ट्वीट किया, “बाबा अमरनाथ की गुफा के पास बादल फटने से आयी फ्लैश फ्लड के संबंध में मैंने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात कर स्थिति की जानकारी ली है। एनडीआरएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ और स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगे हैं। लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। सभी श्रद्धालुओं की कुशलता की कामना करता हूं।”

इस बीच, मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पहलगाम, चंदनवाड़ी, जोजी ला, शेषनाग, पोशपत्री, पंचतरनी और संगम जैसे क्षेत्रों में आज बारिश होने की संभावना है। अमरनाथ यात्रा मंगलवार को भी खराब मौसम के कारण अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई थी। कड़ी सुरक्षा के बीच, वार्षिक 43-दिवसीय अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हुई थी।

Advertisement

Related posts

सनातन धर्म में हलाल का कोई स्थान नहीं, कार्रवाई के लिए सीएम योगी को धन्यवाद : गिरिराज सिंह

Sayeed Pathan

सड़क हादसों में 16 मज़दूरों की दर्दनाक मौत,50 से ज्यादा घायल

Sayeed Pathan

रिलेक्सो डोम्सवेयर के सहयोग से मगहर में अनवरत चल रहे “सदगुरु कबीर भोजन सेवा” कार्यक्रम का निदेशक ने लिया जायज़ा, आज 32 लोगों की भोजन करने की मिली जानकारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!