Advertisement
संतकबीरनगर

कृषि उत्पादन आयुक्त ने सूखे से प्रभावित किसानों के धान की फसल का किया स्थलीय निरीक्षण, सरकार द्वारा हर सम्भव सहायता का दिया आश्वासन

  • कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा जनपद में अपवर्षण के कारण फसल क्षति एवं उत्पादन में सम्भावित कमी का किया गया आकलन।
  • कृषि उत्पादन आयुक्त ने किसानों के धान की फसल का किया स्थलीय निरीक्षण।

संत कबीर नगर । कृषि उत्पादन आयुक्त उत्तर प्रदेश शासन मनोज कुमार सिंह ने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान जनपद में सूखे की स्थिति एवं फसल क्षति की जानकारी हेतु विकासखंड बघौली के उडसरा, पियसिया एवं एकमा गांव का स्थलीय निरीक्षण किया तथा उपस्थित कृषकों से अपवर्षण के कारण फसल की क्षति एवं फसल उत्पादन में कमी आदि के संबंध में जानकारी लिया।

Advertisement

कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा स्थलीय निरीक्षण में पाया गया कि धान की फसल में जितनी बढ़ावर/ग्रोथ होनी चाहिए उतनी नहीं हुई है, पौधे अत्यंत छोटे हैं उपस्थित किसानों ने बताया कि बार-बार सिंचाई करने के बावजूद फसल में अपेक्षित वृद्धि नहीं हो रही है, यदि फसल में कोई वृद्धि नहीं होगी तो उसमें फूल एवं दाने बनने की भी संभावना कम रहेगी।

Advertisement

गांव के उपस्थित किसानों के द्वारा बताया गया कि फसल उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत से ज्यादा की क्षति होने की संभावना है कुछ ऐसे भी खेत किसानों के द्वारा दिखाए गए जो पूरी तरह से नष्ट हो चुके है। कृषि उत्पादन आयुक्त के द्वारा अवगत कराया गया कि निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार जनपद के प्रत्येक ग्राम का स्थलीय जांच राजस्व एवं कृषि विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा क्षति का आकलन करते हुए जनपद से क्षति की रिपोर्ट प्राप्त किया जाएगा जिसके आधार पर राज्य स्तर से किसानों को प्रत्येक दशा में सहायता की जाएगी।

Advertisement

कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा सेमरियांवा विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम रजापुर सरैया में महिलाओं द्वारा संचालित गार्गी प्रेरणा महिला लघु उद्योग लंगराबार का निरीक्षण किया गया। ग्रार्गी प्रेरणा समूह द्वारा ‘‘टीएचआर यूनिट’’ पर समूह की महिला द्वारा ऑटोमेटिक मशीन से बाल पोषाहार एवं गर्भवती महिलाओं के पौष्टिक आहार तैयार किया जाता है। उन्होंने उपस्थित महिला सदस्यों की रोजगारोन्मुखी प्रतिभा की सराहना करते हुए अन्य महिलाओं को भी ग्रामीण स्तर पर स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए रोजगार शुरू करने हेतु जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।

Advertisement

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, संयुक्त कृषि निदेशक बस्ती मंडल बस्ती अविनाश चंद्र तिवारी, उप कृषि निदेशक (तकनीकी संप्रेक्षण) कृषि भवन लखनऊ डॉ0 आरके सिंह, जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, उपायुक्त श्रम रोजगार सहित विभिन्न क्षेत्रों के कृषक धर्मेंद्र, इंद्रजीत, संतलाल, राम मूरत, अमरपाल, साधु शरण आदि उपस्थित रहे।

सूचना कार्यालय द्वारा प्रसारित।

Advertisement

Related posts

कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत रुट डायवर्जन:: गोरखपुर से लखनऊ और लखनऊ से गोरखपुर जाने वाले वाहन चालको के लिए जरूरी खबर

Sayeed Pathan

यूपी पंचायत :: इसी सप्ताह शपथ ले सकते हैं प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य, पहली बार वर्चुअल शपथ की तैयारी

Sayeed Pathan

अनुचर पर आग बबूला हुए सदर तहसीलदार राजेश अग्रवाल, मीडिया को कवरेज से रोका, देखिए पूरा वीडियो

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!