Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने स्थापित संग्रहालयों के अलावा, अन्य जनपदों में संग्रहालय स्थापित किये जाने की कार्ययोजना पर कार्यवाही के दिए निर्देश

लखनऊः । प्रदेश के जिन जनपदों में राज्य, राजकीय तथा जनपदीय संग्रहालय स्थापित है, उनको छोड़ते हुए अन्य जनपदों में संग्रहालय स्थापित किये जाने की संभावना पर विचार करते हुए कार्ययोजना तैयार करायी गयी है। जनपद सोनभद्र, मिर्जापुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी तथा महाराजगंज में जनजातिय संग्रहालय तथा मैनपुरी में बहुउद्देशीय संग्रहालय की स्थापना हेतु भूमि की व्यवस्था करा ली गयी है।

यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि जनपद वाराणसी में संतकबीर एवं संतरविदास संग्रहालय की स्थापना के लिए प्रस्ताव भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय को उपलब्ध करा दिया गया है।
उ0प्र0 राज्य पुरातत्व विभाग के नियंत्रणाधीन प्रदेश के विभिन्न जनपदों में संचालित 05 पुरातत्व संग्रहालयों के संचालन की व्यवस्था नये सिरे से की गयी है। इसके तहत संबंधित जिलों की जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद को सौंपे जाने तथा उनका स्वामित्व उ0प्र0 संग्रहालय निदेशालय को प्रदान किये जाने के संबंध में कार्यवाही उ0प्र0 राज्य पुरातत्व विभाग को निर्देशित किया गया है।

Advertisement

Related posts

SANTKABIR NAGAR:: I.N.D.I.A गठबंधन की जनसभा में उमड़ी भीड़ भाजपा के लिए चुनौती? उमड़ी भीड़ किसका है वोट, आंकलन करना मुश्किल

Sayeed Pathan

बीजेपी में शामिल होंगे अखिलेश और मायावती के MLC, जानिए उनके नाम

Sayeed Pathan

ग्रामीणों को मोदी वैन से मिलेगी नि:शुल्क चिकित्सा, कौशाम्बी सांसद विनोद सोनकर ने हरी झंडी दिखाकर की शुरुआत

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!