Advertisement
राष्ट्रीय

आधार कार्ड में अब खुद भी कर सकते हैं ये बदलाव, जानिए इसके आसान तरीक़े और मानक

Process Of Updation: अपडेट करने के लिए परिवार के मुखिया से संबंध का प्रमाण और मोबाइल पर ओटीपी की जरूरत

 

Aadhaar Address Online Update Facilityभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अब नागरिकों को अपने परिवार के मुखिया (Head Of Family) की सहमति से आधार (Aadhar) में पते को ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति दे दी है। मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में यह सुविधा उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी गई। आवेदक और परिवार के मुखिया (HOF) दोनों के नाम और उनके बीच संबंध का उल्लेख करते हुए राशन कार्ड, मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आदि दस्तावेजों में से किसी एक के प्रमाण पेश करने के बाद नई प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इस प्रक्रिया के लिए परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर से ओटीपी की जरूरत होगी।

 

Advertisement

Relation Documents नहीं होने पर Self Declaration Form देना होगा

संबंध दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर यूआईडीएआई के निर्धारित प्रारूप पर परिवार के मुखिया स्वयं घोषणा करके अपनी अनुमति दे सकते हैं। बयान में बताया गया, “आधार में परिवार के मुखिया के माध्यम से ऑनलाइन पता अपडेट करने की सुविधा नागरिकोंं के रिश्तेदारों जैसे बच्चों, पति या पत्नी, माता-पिता आदि के लिए बहुत मददगार होगी, जिनके पास अपने आधार में पते को अपडेट करने के लिए स्वयं के नाम पर सहायक दस्तावेज नहीं होता हैं। देश के भीतर विभिन्न कारणों से शहरों और कस्बों में जाने वाले लोगों के साथ, इस तरह की सुविधा लाखों लोगों के लिए फायदेमंद होगी।”

Update करने के लिए ‘My Aadhaar’ पोर्टल पर जाना होगा

बयान में कहा गया है, “18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी निवासी इस उद्देश्य के लिए एक परिवार का मुखिया हो सकता है और इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने या अपने रिश्तेदारों के साथ अपना पता साझा कर सकता है।” ऑनलाइन पते अपडेट करने के लिए निवासी ‘माई आधार (My Aadhaar)’ पोर्टल पर जा सकते हैं।

Advertisement

Related posts

सड़क हादसों में 16 मज़दूरों की दर्दनाक मौत,50 से ज्यादा घायल

Sayeed Pathan

बाहरी लोगों को लाने की क्या जरूरत, जब पहले से देश की जनसंख्या है बड़ी चुनौती-: राजठाकरे

Sayeed Pathan

नजीर बना निकाह-हिन्दू भाइयों ने मुस्लिम बहन का भरा भात

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!