Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

मदरसा शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित मदरसे, बेसिक शिक्षा के नियमों के आधार पर ही करें कार्य:- मंत्री धर्मपाल सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने आज मदरसा शिक्षा के संबंधित मामलों में मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष एवं सदस्यों के साथ उच्च स्तरीय बैठक बैठक अपने कार्यालय कक्ष में स्थित की। उन्होंने कहा कि मदरसा के छात्रों-छात्राओं का हित सर्वोपरि होना चाहिए और इसी तरह के दृष्टिगत बोर्ड द्वारा सभी आवश्यक कार्य समयबद्ध रूप से विरोध किए जा सकते हैं। बोर्ड द्वारा पाठ्यक्रम, समय सारिणी शामिल, छुट्टी, परीक्षा प्रक्रिया आदि सभी कार्य नियमानुसार, स्वीकृत व सुनियोजित रूप से कर लें। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए, कि मदरसा बोर्ड द्वारा अमृत शिक्षा के आधार पर ही कार्य किए जा सकते हैं।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों-छात्राओं को प्रत्येक स्तर पर उच्च श्रेणी की पूर्ण शिक्षा मिले और इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्रदेश योगी के कुशल नेतृत्व में निरन्तर कार्य किया जा रहा है । अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राएं शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठता की ओर, यही राज्य सरकार का लक्ष्य है। पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को आकर्षित किया जाता है, ताकि उनके साथ अन्य बच्चे भी मनोबलशाली हों। सरकार का संकल्प है कि अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राएं बेरोजगार शिक्षा के साथ ही आधुनिक शिक्षा ग्रहण करें।

Advertisement

बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि मदरसा बोर्ड द्वारा छात्र-छात्राओं के शिक्षण हेतु आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाये। ताकि भविष्य में उच्च शिक्षा प्राप्ति में उनको किसी प्रकार की कठिनाई न हो। बैठक में मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष डा0 इफ्तिखार अहमद जावेद तथा बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस0 गर्ग उपस्थित थी।

इसके अतिरिक्त अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री से एज0एफ0एस0 प्रौद्योगिकी के एक प्रतिनिधि मंडल ने की और छात्रों को कौशल विकास एवं रोजगारपरक शिक्षा से जोड़ने के लिए प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि एज0एफ0एस0 प्रौद्योगिकी किस प्रकार से देश के अन्य राज्यों में अपनी सेवाएं दे रही है और शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रही है। मंत्री जी ने प्रेजेंटेशन को देखने के लिए कंपनी द्वारा तैयार किए जा रहे कार्यों की सराहना और क्षति दी गई परियोजना पर गहनता से विचार किया जाएगा।
बैठक में बोर्ड के सदस्य कमर अली, असद हुसैन, डा0 इमरान अहमद और तनवीर रिजवी शामिल हुए। इसकी अतिरिक्त बैठक में निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण जे0 रीभा और मदरसा बोर्ड के अधिकार जगमोहन सिंह भी उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

रिटायर्ड आईएएस अरविंद कुमार बनाये गए, सीएम के औद्योगिक सलाहकार

Sayeed Pathan

योगी सरकार की नई आबकारी नीति लागू, एक अप्रैल से महंगी हो जाएगी शराब

Sayeed Pathan

मुख्यमंत्री योगी ने जनपद गौतमबुद्धनगर में यूनेस्को-भारत-अफ्रीका हैकाथॉन के पहले संस्करण का किया शुभारम्भ

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!