Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

यूपी निकाय चुनाव:: सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की पिछड़ा आयोग की रिपोर्ट, मई में चुनाव की संभावना

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की सुगबुगाहट पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट आने के बाद एक बार फिर तेज हो गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राज्य सरकार ने उप्र राज्य समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में दाखिल कर दी है. अब यह मामला कोर्ट के हाथ में है, वो इस पर अपना फैसला देगा, जिसके आधार पर सरकार आगे की प्रक्रिया पूरी करेगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शासन से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी होने के बाद भी तैयारियों में कम से कम 20 से 25 दिन का समय लगेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार अप्रैल के अंतिम सप्ताह में निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दे. वहीं इसके बाद मई में चुनाव कराया जाएगा.

Advertisement

आरक्षण का परीक्षण कराने का निर्देश

दरअसल यूपी के निकाय चुनाव में ओबीसी वर्ग की आरक्षित सीटों पर विवाद को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट चला गया था. जिसके बाद कोर्ट ने चुनाव पर रोक लगाते हुए राज्य सरकार को पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन करके पिछड़ों को दिए गए आरक्षण का परीक्षण कराने का निर्देश दिया था. साथ ही आयोग को 31 मार्च तक रिपोर्ट पेश करने का निर्देश भी दिया था.

 

Advertisement

कैबिनेट से मंजूरी के बाद सुप्रीम कोर्ट में पेश रिपोर्ट

वहीं अब आयोग ने तय समय सीमा के 22 दिन पहले ही रिपोर्ट तैयार करके सरकार को सौंप दिया है. वहीं सरकार ने भी रिपोर्ट को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद सुप्रीम कोर्ट में पेश कर दिया है. बता दें कि नगर विकास विभाग प्रमुख सचिव अमृत अभिजात और न्याय विभाग के अधिकारी सोमवार सुबह सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे. यहां उन्होंने रिपोर्ट दाखिल करने के बाद कोर्ट से सुनवाई के लिए तारीख देने की अपील की.

मेयर और अध्यक्ष की सीटों में बदलाव

वहीं अब एक बार फिर सीटों के आरक्षण में बदलाव को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. हालांकि रिपोर्ट में दिए ग सुझावों के आधार पर ऐसा माना जा रहा है कि मेयर और नगर पंचायत अध्यक्ष की सीटों के लिए पहले जारी आरक्षण में बदलाव हो सकता है.

Advertisement

Related posts

अफगानिस्तान में अब महिलाओं को बुर्खा पहनना अनिवार्य नहीं

Sayeed Pathan

योगी सरकार ने 16 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका

Sayeed Pathan

नोएडा में धर्म-जाति सूचक शब्दो और पोस्टर चस्पा होने पर, वाहनों के हो रहे हैं चालान, आप भी हो जाएं सावधान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!