Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना: प्रत्येक जनपद से चयनित 05-05 ग्राम प्रधान बनेंगे मास्टर ट्रेनर

लखनऊ: राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना के अन्तर्गत ग्राम प्रधानों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा है। ट्रेनिंग ऑफ सेक्टर इनेबलर्स ऑन एल.एस.डी.जी. के अन्तर्गत प्रत्येक जनपद से चयनित 05-05 प्रधानों का 02 दिवसीय प्रशिक्षण पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान (प्रिट), अलीगंज, लखनऊ में आज से प्रारम्भ किया गया। इस प्रशिक्षण के माध्यम से प्रतिभाग करने वाले ग्राम प्रधान यहाँ से मास्टर ट्रेनिंग लेकर प्राप्त जानकारियों को एक कुशल प्रशिक्षक की भांति अन्य प्रधानगणों के साथ साझा करेगें और उन्हें प्रेरित करेंगे कि 09 विषयों में से किसी एक संकल्पित विषय पर कार्य करके अपनी ग्राम पंचायत को बेहतर बनाएं।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन निदेशक, पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान (प्रिट) प्रमोद कुमार उपाध्याय द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर निदेशक द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को अवगत कराया गया कि सतत् विकास के 17 लक्ष्यों को पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सतत् विकास लक्ष्यों का स्थानीयकरण के रूप में 09 विषयों में समाहित किया गया है।

Advertisement

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक, प्रिट द्वारा प्रतिभागियों को सम्बोधित किया गया तथा उनसे यह अपेक्षा की गयी कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त वे अपनी ग्राम पंचायत एवं अन्य ग्राम पंचायत के प्रधानों को सतत् विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण के 09 विषयों में से संकल्पित विषय पर कार्य कर अपनी ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में स्थापित करेंगे।
उद्घाटन के समय प्रवीणा चौधरी, संयुक्त निदेशक प्रिट, एस.एन.सिंह, उपनिदेशक (पं0)/नोडल अधिकारी, एस.बी.एम.(जी0) व वित्त आयोग, योगेन्द्र कटियार, उपनिदेशक (पं0), तथा प्रदीप कुमार, वित्त एवं लेखाधिकारी प्रिट उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

सर्वजन कल्याण सेवा समिति ने कराई निर्धन युवती की शादी

Sayeed Pathan

उत्तरकाशी में समुदाय विशेष की एंट्री बंद करने की तैयारी!! नहीं मिलेंगे किराए पर मकान और दुकान

Sayeed Pathan

प्रदेश भर में खाद्य सामग्री की घर-घर सप्लाई के लिए 12 हजार सप्लाई वैन की व्यवस्था,फिर भी फुटकर किराना दुकानें खुलेंगी पूरे दिन-:मुख्यमंत्री योगी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!