Advertisement
स्वास्थ्यसंतकबीरनगर

सेमरियावां क्षेत्र में खसरे के प्रकोप की पुष्टि के बाद सतर्क हुआ स्‍वास्‍थ्‍य महकमा, बच्‍चों को लगाए जाएंगे टीके

  • सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र सेमरियांवा क्षेत्र के तीन गांवों में हुई खसरे की पुष्टि
  • तीनों गांवों में 32  टीम को लगा कर चलाया जाएगा वृहद टीकाकरण अभियान

संतकबीरनगर,। ।सेमरियांवा स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र के तीन गांवों में खसरे के प्रकोप की पुष्टि होने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य महकमा   सतर्क हो गया है। इन तीनों गांवों में बच्‍चों की सूची तैयार कर ली गयी है तथा शनिवार से 32  टीम वृहद स्‍तर पर टीकाकरण   करेंगी। गांव में फॉगिंग के साथ ही स्‍वच्‍छता का भी विशेष ध्‍यान रखा जा रहा है। सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र की टीम भी मौके पर जाकर स्थिति की जानकारी ले रही है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि सेमरियांवा क्षेत्र में एक सप्‍ताह पूर्व खसरे के आउटब्रेक की सूचना मिली थी। इस सूचना के बाद टीम गांव में गयी और बच्‍चों के नमूने लिए गए। इस दौरान पिपरागोविन्‍द, मूड़ाडीहा बेग तथा तिलजा गांवों में बच्‍चों  में खसरे की पुष्टि हुई है। इसे ध्‍यान में रखते हुए इन गांवों के शून्‍य से पांच साल तक के सभी बच्‍चों की सूची तैयार करायी गयी है। इसी सूची के आधार पर सभी बच्‍चों का टीकाकरण कराया जाएगा। सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र की टीम को गांव में निगरानी करने के लिए कहा गया है।

खसरे के लक्षण
-सामान्य से तेज बुखार आना।
-सूखी खांसी होना, लगातार नाक बहना।
-गले में खराश बने रहना, आंखों में सूजन आना।
-त्वचा  पर  छोटे छोटे दाने निकल जाना

Advertisement

इन पर खसरे का अधिक खतरा
-टीकाकरण  से वंचित बच्चे।
-विटामिन ए की कमी   वाले बच्चे।

दो बार लगता है खसरे का टीका
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि खसरे का टीका  प्रत्येक बच्‍चे को नौ से 12 माह के बीच तथा 16 से 24 माह के बीच दो बार लगाया जाता है। अगर खसरे का आउटब्रेक ( प्रकोप ) होता है तो यह टीका एक बार और लगाया जाता है।  खसरे की रोकथाम के लिए सभी इस क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मी   नौ माह से पांच वर्ष तक बच्चों को खसरे का टीका अवश्य लगाएं।

Advertisement

Related posts

युवती को बहला फुसलाकर भगा ले जाने के मामले में अभियुक्त की गिरफ्तारी सहित संतकबीरनगर पुलिस ने अपराधियों के विरुद्ध चलाया विशेष अभियान

Sayeed Pathan

दहेज के लिए पत्नी की हत्या करने वाले आरोपी पति को मिली, 10 वर्ष की कठोर कारावास की सज़ा

Sayeed Pathan

ऐतिहासिक होगा “भाई चारा एकता सम्मेलन”- सजिद खान…..

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!