Advertisement
अन्य

आरबीआई ने 2000 के नोट बदलने को लेकर बैंकों को दिया ये निर्देश

मुंबई/नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि लोग आराम से दो हजार रुपये के नोट बदलें। इसमें कोई जल्दीबाजी न करें। आरबीआई ने दो हजार रुपये के नोट बदलने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है।

रिजर्व बैंक की ओर से जारी गाइडलाइंस में सभी बैंकों को निर्देश दिया गया है कि लोगों को नोट बदलने की सभी सुविधा देने के साथ रोजाना जमा हो रहे दो हजार के नोट का डेटा मेंटेन किया जाए

Advertisement

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को यहां आयोजित एक प्रेसवार्ता में कहा कि दो हजार रुपये के नोट बदलने के लिए चार महीने का वक्त दिया गया है। इसलिए कोई जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है। दास ने अपने संबोधन में कहा है कि आप आराम से बैंक जाएं और 2000 रुपये के नोट को बदलें। उन्होंने कहा कि दो हजार रुपये के नोट 30 सितंबर के बाद भी लीगल टेंडर में बने रहेंगे।

आरबीआई ने जारी एक आदेश में कहा है कि आम जनता के लिए 2000 रुपये के नोट को बदलने की सुविधा सभी बैंकों में प्रदान की गई है। आम जनता को काउंटर पर दो हजार रुपये के नोट को बदलने की सुविधा सामान्य तरीके से मुहैया की जाएगी, जैसा कि पहले प्रदान किया जा रहा था।

Advertisement

रिजर्व बैंक ने बैंकों से ब्रांच में पीने के लिये पानी और अन्य सुविधा मुहैया कराने का निर्देश जारी किया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक 23 मई से देशभर में किसी भी बैंक में एक समय में 2000 रुपये के नोटों को अन्य मूल्य वर्ग के बैंक नोटों में बदलने की सीमा 20 हजार रुपये तक है।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने पिछले हफ्ते 2 हजार रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। आरबीआई ने इन नोटों को बैंक खातों में जमा करने या बदलने के लिए जनता को 23 मई से 30 सितंबर तक का वक्त दिया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक 2000 रुपये का नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बना रहेगा।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

एन्टी रोमियों अभियान में मनचलों और शोहदों को, वैधानिक कार्यवाही की दी गई कड़ी चेतावनी

Sayeed Pathan

नगालैंड के पूर्व राज्यपाल और CBI निदेशक अश्वनी कुमार ने की आत्महत्या

Sayeed Pathan

बकाया भुकतान को लेकर,अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे, बस्ती चीनी मिल श्रमिक

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!