Advertisement
अन्य

लोकसभा चुनाव तारीखों की घोषणा 16 मार्च को, साथ ही लागू हो जायेगी अचार संहिता

नई दिल्ली। चुनाव आयुक्त की नियुक्ति के बाद अब निर्वाचन आयोग कल यानी 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है। चुनाव आयोग दोपहर 3:00 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा।

बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग कल (शनिवार) यहां देश में होने वाले आम चुनाव की घोषणा करेगा। आयोग इसके साथ ही राज्य विधानसभाओं के चुनाव कार्यक्रम की भी घोषणा करेगा। इसके साथ ही देशभर में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

Advertisement

आयोग ने इस संबंध में प्रेसवार्ता आयोजित की है। कल दोपहर विज्ञान सभा में आयोग चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। इसके अलावा आयोग आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम के कार्यक्रम की भी घोषणा करेगा। इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि आयोग जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में मतदान हुआ था।

आज सुबह नवनियुक्त चुनाव आयुक्त सुखबीर सिंह संधु और ज्ञानेश कुमार ने पदभार संभाल लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति ने कल दोनों के नामों को मंजूरी प्रदान की थी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने निर्वाचन सदन में नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों का स्वागत किया। उन्होंने इस ऐतिहासिक क्षण में उनके शामिल होने के महत्व को रेखांकित किया जब टीम ईसीआई दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में 2024 के आम चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Advertisement

तीन सदस्यीय चुनाव आयोग अब पूर्ण हो गया है। इससे पहले आयोग के दो पद रिक्त थे। चुनाव आयुक्त अनूप चन्द्र पांडे का पिछले महीने कार्यकाल समाप्त हो गया था और अरुण गोयल ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से सोमवार को मिले 52 कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

परियोजनाओं के कार्यों में गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं, किसी प्रकार की कमी पाने जाने पर सम्बंधित के विरूद्ध होगी कठोर कार्यवाही:- जलशक्ति मंत्री

Sayeed Pathan

जानिए-देश का सबसे सबसे कम पढ़ा लिखा प्रधानमंत्री कौन,और जानें कौन कितना है शिक्षित

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!