Advertisement
संतकबीरनगर

किसी भी तरह की आचार संहिता के उल्लघनों की शिकायत c-VIGIL APP पर करें, 100 मिनट में होगा निस्तारण:-जिला निर्वाचन अधिकारी

संत कबीर नगर । जिला निर्वाचन अधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर के निर्देश के क्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी जय प्रकाश ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दौरान आदर्श आचार संहिता और निर्वाचन व्यय सम्बंधी उपबन्धों के उल्लघनों की शिकायत दर्ज करने के लिए c-VIGIL APP विकसित किया गया है।

c-VIGIL APP का अर्थ है जागरूक, नागरिक और यह स्वतत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के संचालन में नागरिकों की सक्रिय और जिम्मेदार भूमिका पर जोर देता है। c-VIGIL APP एक उपभोक्ता अनुकूल मोबाइल एप्लीकेशन है जिसे संचालित करना आसान है जिसका उपयोग वर्तमान संसदीय निर्वाचन की घोषणा की तारीख से उल्लधर्नो की रिपोटिंग के लिए किया जा सकता है। इस ऐप की विशेषता यह है कि यह केवल फोटो/वीडियों और ऑटो लोकेशन ही कैप्चर करता है ताकि निगरानी टीम को समयबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए डिजिटल साक्ष्य मिलना सुनिश्चित हो सके।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस ऐप को ऐसे किसी भी स्मार्ट फोन में इंस्टाल किया जा सकता है जिसमें कैमरा, इण्टरनेट कनेक्शन और जी0पी0एस0 एक्सेस हो। इस एप्लीकेशन का उपयोग करके आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं को देखते ही तत्काल इसकी रिपोर्ट कर सकते है और इसके लिए उन्हें रिटर्निंग आधिकारी के कार्यालय में भी नहीं जाना पड़ेगा। यह ऐप निगरानी दलों के साथ जुड़ा है जिससे एक तीव्र और सटीक रिपोंटिग कार्यवाही और निगरानी प्रणाली का निर्माण होता है। शिकायत दर्ज करने से पहले आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधि की केवल एक तस्वीर या दो मिनट का विडियों और संक्षिप्त में इसका वर्णन कर दें। शिकायत के साथ कैप्चर की गयी जानकारी स्वतः ही जिला नियंत्रण कक्ष में चली जाती है जिससे निगरानी दल को कुछ ही मिनटों में घटना स्थल पर भेज दिया जाता है। c-VIGIL APP के माध्यम से दर्ज की गयी शिकायतो का निस्तारण 100 मिनट में किया जाता है।

उन्होंने बताया कि c-VIGIL APP वेबसाइटhttp://cvigil.eci.gov.in/theme/user-manual-html से तथा गूगल प्ले स्टोर एवं ऐप्पल स्टोर से भी निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।
सूचना कार्यालय द्वारा प्रसारित।

Advertisement

Related posts

साथ साथ कार्यक्रम: महिला थाना संतकबीरनगर के मध्यस्थता से, एक दूसरे से दूर रह रहे 05 परिवार साथ रहने के लिए हुए राज़ी

Sayeed Pathan

जिलाधिकारी ने छात्राओं को रोचक जानकारी देकर बढ़ाया हौसला,कहा जीवन में मिलने वाले संघर्षों से घबड़ाएं नहीं, डट कर करें सामना

Sayeed Pathan

पुलिस अधीक्षक संतकबीरनगर के निर्देशन में चला मिशन शक्ति अभियान, महिलाओं की सुरक्षा हेतु जिले की एण्टी रोमियो टीम द्वारा किया गया जागरूक

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!