Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

भारत में “कोविड कवच एलिसा” तैयार::कोविड-19 के एंटीबॉडी की मिल सकेगी जानकारी

सांकेतिक चित्र

Advertisement
  • देश में कोविड-19 की टेस्टिंग किट विकसित की गई
  • कोविड-19 के एंटीबॉडी की मिल सकेगी जानकारी

दिल्ली । देश में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है. देश में कोरोना वायरस के हर रोज नए मामले देखे जा रहे हैं. वहीं कोरोना वायरस की जांच को लेकर अब भारत ने एक बड़ी सफलता हासिल की है. भारत ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली टेस्टिंग किट को विकसित कर लिया है.

पुणे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए स्वदेशी आईजीजी एलीसा टेस्ट ‘कोविड कवच एलीसा’ को विकसित किया है.

Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया है कि पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए पहली स्वदेशी एंटी-सार्स-सीओवी-2 मानव आईजीजी एलीसा टेस्ट किट को सफलतापूर्वक विकसित कर लिया है.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, ‘इस किट को मुंबई में 2 जगहों पर मान्य किया गया था और इसमें उच्च संवेदनशीलता और सटीकता है. इसके जरिए 2.5 घंटों में एक साथ 90 सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं. जिला स्तर पर भी एलीसा आधारित परीक्षण आसानी से संभव है.’

Advertisement

वहीं अब इस टेस्टिंग किट का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाएगा. इसके लिए आईसीएमआर ने एलीसा टेस्ट किट के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) के साथ भागीदारी की है. जल्दी ही बड़े पैमाने पर लोगों की इस टेस्टिंग किट के जरिए जांच की जाएगी.

वैक्सीन की दिशा में कदम

Advertisement

दूसरी तरफ इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर देश में ही कोविड-19 के लिए वैक्सीन तैयार करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है. दोनों की कोशिश है कि कोरोना के इलाज के लिए देश में ही वैक्सीन तैयार की जाए.

 

Advertisement

 

साभार आजतक

Advertisement

Related posts

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी

Sayeed Pathan

अडानी से सरकार नहीं वसूलेगी जीएसटी, ये है बड़ी वजह

Sayeed Pathan

गर्म हो जाता है आपका स्मार्टफोन ? अपनाइए ये तरीक़ा समस्या से मिलेगी निजात

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!