Advertisement
टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

WHO की चेतावनी- महामारी का दूसरा दौर होगा शुरू जहां कम हो रहे हैं मरीज़ वहाँ फिर से बढेगा संक्रमण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उन देशों को चेतावनी दी है जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक- जहां मामले घट रहे हैं, वहां ये अचानक बढ़ सकते हैं। इसलिए सिर्फ देखते रहें न रहें।सरकारों को चाहिए कि वेमहाड़ी रोकने के उपायों के साथ तैयार रहें।

डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ। माइक रेयान ने कहा, “दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है। कई देशों में मामले घट रहे हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं।]

Advertisement

संक्रमण की दूसरी लहर तेज हो सकती है रेयान ने कहा, “महामारी वेव्स यानी लहरों के रूप में आते हैं।इसका मतलब है कि ये उसी साल उन क्षेत्रों में दोबारा आ सकते हैं, जहां मामला थमारहे हैं। यदि वर्तमान में चल रही नासमझी के पहले दौर कोरोक भी लिया गया तो अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है।

सिर्फ ये मानकर न बैठें कि मामला घट रहा है डॉ रेयान
के कहते हैं, “यह समझने की जरूरत है कि महामारी फिर से उभर सकती है।” हम सिर्फ ये मानकर नहीं बैठ सकते हैं कि आंकड़ों में कमी आ रही है और संकट कम हो रहा है। इसका दूसरा दौर भी आ सकता है।

Advertisement

यूरोपीय देशों और अमेरिका को भी उद्धृत किया गया कि
उन्होंने कहा, “यूरोप और उत्तरी अमेरिका को आरक्षण की कोशिशकरते रहना चाहिए। लगातार जांच के साथ आरक्षण की रणनीति बनाते रहने की जरूरत है, इसलिए दूसरे दौर पर पहुंचने से खुद को रोकना चाहिए। कई यूरोपीय देशों और अमेरिकी राज्यों ने लॉकडाउन के साथ उन उपायों से भी मुंह मोड़ लिया है जो संक्रमणको रोकते हैं। ये अर्थव्यवस्था को भी ठीक रख रहे हैं।

 

Advertisement

दैनिक भास्कर

 

Advertisement

Related posts

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर तोहफा: घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 100 रुपये हुआ सस्ता, प्रधानमंत्री की महिला दिवस पर घोषणा

Sayeed Pathan

एनकाउंटर में मारा गया दुर्दांत अपराधी विकास दुबे,पढ़िये पूरी खबर

Sayeed Pathan

पेट्रोल 45 रुपये लीटर तक हो सकता है सस्ता, डीजल का दाम भी होगा कम, मोदी सरकार कर रही है विचार

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!