Advertisement
अंतरराष्ट्रीयअन्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने कोरोना महामारी को लेकर, दुनियां को दी ये बड़ी चेतावनी

स्विट्जरलैंड: दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. सोमवार को इस महामारी से संक्रमण का आंकड़ा 70 लाख के पार हो गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनियां को चेतवानी देते हुए कहा है कि अब ये महामारी और बदतर होती जा रही है. डब्लूएचओ ने कहा है कि वायरस से दुनिया भर में हालात दिन पर दिन बिगड़ रहे हैं.

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एदनहोम गेब्रेयासिस ने कहा, “हालांकि यूरोप में हालात सुधर रहे हैं, लेकिन वैश्विक तौर पर ये खराब हो रहे हैं. पिछले 10 दिनों में से 9 दिन रोजाना 1 लाख से ज्यादा केस रिपोर्ट किए गए. रविवार को दुनियाभर में कोरोना वायरस के 136,000 नए केस रिपोर्ट किए गए. ये दुनियाभर में एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है.” उन्होंने आगे कहा कि इसमें से 75% केस 10 देशों में सामने आए हैं, जिनमें से अधिकतर देश अमेरिका और दक्षिण एशिया में हैं.

Advertisement

उन्होंने कहा, “इन देशों में अब सबसे बड़ा ख़तरा यह है कि यह अपनी उपलब्धि को लेकर आत्मसंतुष्ट हैं. शोध से आए परिणामों में पाया गया है कि विश्व में अभी भी अधिकांश लोग संक्रमण के दायरे में हैं.”

महामारी के बीच अमेरिका में हो रहे हैं प्रदर्शन

Advertisement

अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से महामारी के बीच लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं. डॉ टेड्रोस ने लोगों से सावधानी के साथ प्रदर्शन की अपील की है. उन्होंने कहा कि WHO पूरी तरह से समानता और नस्लवाद के खिलाफ वैश्विक आंदोलन का समर्थन करता है.

उन्होंने कहा, “हम किसी भी प्रकार के भेदभाव को अस्वीकार करते हैं. हम दुनियाभर में विरोध कर रहे सभी लोगों को सुरक्षित रूप से ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. जितना संभव हो, दूसरों से कम से कम एक मीटर की दूरी पर रहें, अपने हाथों को साफ करें, खांसी आने पर फेस कवर करें और अगर आप प्रदर्शन करते हैं तो मास्क ज़रूर पहनें. लेकिन अगर आप बीमार हैं, तो प्लीज़ घर पर ही रहें.”

Advertisement

यूरोप के बाद अब अमेरिका बना गया है कोरोना वायरस का एपिसेंटर

WHO ने कहा कि पहले इस महामारी का एपिसेंटर यूरोप था, लेकिन अब अमेरिका कोरोना वायरस का एपिसेंटर बन गया है. सबसे ज्यादा केसों के मामले में दूसरे नंबर पर लैटिन अमेरिका का देश ब्राजील है, जहां कोरोना के सात लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इसके बाद रूस, यूके और भारत हैं. रूस में कोरोना साढ़े चार लाख से ज्यादा केस हैं. वहीं यूनाइडेट किंगडन में कोरोना के 2.88 लाख और भारत में 2.56 लाख पार कर गए हैं.

Advertisement

Source ABP

Advertisement

Related posts

पालाय देवी मंदिर पर छट पूजा महोत्सव का हुआ आयोजन

Sayeed Pathan

अगले साल 8 से 10 रुपए लीटर बढ़ जाएंगे पेट्रोल डीजल के दाम !

Sayeed Pathan

पुलिस मुठभेड़ में 25000 इनामियां शातिर लुटेरा गिरफ्तार, पैर में लगी गोली,चोरी की मोटरसाइकिल अवैध तमंचा कारतूस बरामद

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!