Advertisement
अन्यउतर प्रदेशसंतकबीरनगर

लोकायुक्त के निर्देश पर धनघटा के इस गाँव में हुई अनियमितता की जांच, शिकायतकर्ता को असुरक्षित देख जांच अधिकारी ने अपनी गाड़ी से घर पहुँचाया

राजेश्वर चंद्र की रिपोर्ट

धनघटा-सन्त कबीर। लोकायुक्त के निर्देश के क्रम में धनघटा तहसील अंतर्गत हैंसर विकास क्षेत्र के ग्राम कर्मा में बुधवार दिनांक 19-08-2020 को डीडीओ संतकबीरनगर के नेतृत्व में शिकायतकरता की शिकायत के निस्तारण के मद्देनजर भौतिक जांच सत्यापन ग्रामीणों की मौजूदगी में संम्पन्न हुआ ।
जमीनी जांच के दौरान कई ऐसे मोड़ दिखाई दिया जैसे दो पक्षों में भयंकर विवाद हो जाएगा,लेकिन डीडीओ ने विवेक से विवाद नहीं होने दिया । हालांकि जांच में कई कमियां दिखाई दी डीडीओ ने कार्य संबंधित कागज़ात पेश करने को कहा लेकिन सेक्रेटरी कई कागज़ात पेश नहीं कर पाए । लेकिन शिकायतकर्ता द्वारा ज्यादातर शिकायत को ग्रामीणों ने नकार दिया । लेकिन शिकायतकर्ता का मानना है कि मौजूद ग्रामीण प्रधान पक्ष के थे,कुछ ग्रामीण डर भय की वजह से प्रधान के पक्ष में बोलते रहे ।

Advertisement

ज्ञात हो कि धनघटा तहसील क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम पंचायत कर्मा निवासी अब्दुल्लाह ने गांव के विकास कार्यों में भ्रष्टाचार की शिकायत माननीय लोकायुक्त से की थी। जिसकी जांच डीडीओ रजत राम मिश्र ने बहुत ही बारीकी से शिकायत में दर्ज प्रत्येक बिंदु की जांच की । डीडीओ की जांच से ग्राम प्रधान अर्शदी खातून की कुुछ लापरवाही सामने आई है जिसे सुधार करने की हिदायत दी गई ।

ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी से जब जांच अधिकारी ने विकास कार्यों से सम्बन्धित पत्रावली की मांग किए तो इन लोगों ने हीला-हवाली सामने दिखाई दी ।
शिकायतकर्ता अब्दुल्लाह ने बताया मृतक छोटे लाल और परदेसी आसरे के मनरेगा जाबकार्ड पर मनरेगा मजदूरी आहरित की जा रही है।

Advertisement

लोकायुक्त के निर्देशन में गठित टीम

Advertisement

धनघटा क्षेत्र ग्राम कर्मा निवासी अब्दुल्लाह ने ग्राम प्रधान के ग्राम विकास कार्यों में अनिमियता को लेकर लोकायुक्त उत्तर प्रदेश से शिकायत की थी । लोकायुक्त ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जाँच के लिए जिला अधिकारी संत कबीर नगर को अवगत कराया ।
जिलाअधिकारी संत कबीर नगर ,ने कर्मा ग्राम वासी अबदुल्लाह की शिकायत निस्तारण के लिए,जिला विकास अधिकारी, के नेतृत्व में टीम का गठन कर ग्राम कर्मा के प्रधान के द्वारा कराए गए विकास कार्य की बुधवार 19-08-2020 को जांच कराई गई ।


जांच प्रभारी D,D,O (जिला विकास अधिकारी) के नेतृत्व में 5 घंटा 30 मिनट की जांच में प्रमुख बाते ।
1. सीसी रोड के निर्माण में अनिमियता ।
2,नाली निर्माण में अनीमियता
3, खडंजा निर्माण में अनीमियता
4,सोलर लाईट कम बजट की और कीमत अधिक भुगतान की
5,शौचालय निर्माण में अधूरा
6,आवास निर्माण में अधूरा
7,मनरेगा में मृतक की मस्ट्रोल में हाजरी चालू व भुगतान ।

Advertisement

सर्व प्रथम DDO (जिला विकास अधिकारी) ने लाउडस्पीकर के माध्यम से कोरोना वायरस बचाव को लेकर लोगो में सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने का निर्देश व अनुरोध किया लेकिन लोगो में कोरोना वायरस बचाव की जागरूकता की कमी दिखाईं दी, जिससे DDO को जांच में बार बार लोगो को सोशल डिटेसिग बनाए रखने का अनुरोध करते रहे। इसके बावजूद ग्राम वासियो की भीड़ ने कोरोना काल में निर्देशों का पालन नहीं किया ।

DDO के आदेशानुसार लोक निर्माण विभाग सर्वप्रथम सीसी रोड की लंबाई की जांच की गई।
शिकायत कर्ता के अनुसार ग्राम प्रधान सड़क की लंबाई कम और भुगतान ज्यादा कराया गया है।
जांच में 201 मीटर लंबाई निकली जो कागज में 301 मीटर लंबाई है DDO के पूछने पर ग्राम प्रधान ने बताया कि कागज में मिस प्रिंट है भुगतान 201 मीटर का ही है।
2, नाली निर्माण की दूरी जांच में DDO द्वारा ठीक बताया गया ।

Advertisement

3, शिकायत कर्ता के अनुसार आवास अनियमिता ,जांच में पाया गया कि लाभार्थी पैमाने से कुछ फुट ज्यादा आवास बनाया है जिसमें घर का प्लास्टर नहीं हो पाया आवास भुगतान लभार्थी के पास बुक चेक करने पर पूरा भुगतान पाया।

4, शिकायत कर्ता के अनुसार खड़ंजा रोड निर्माण में पुरानी ईट का प्रयोग किया गया है जांच में DDO ने शिकायत कर्ता से पूछा आप को जहां भी लगता है कि पुरानी ईट लगी है उस जगह को चिन्हित करें,शिकायत कर्ता के चिन्हित जगह की खुदाई कर ईट निकली गई तो बिल भुगतान में जिस भट्ठे नाम अकिंत है वहीं निकला , DDO ने शिकायत कर्ता को फिर मौका देकर नई जगह को चुनाव करने के लिए कहा ,शिकायत कर्ता के नए जगह के चुनाव के बाद फिर खुदाई की गई ,फिर नई ईट का नाम भुगतान का निकला,इस तरह 5 बार प्रकिया दोहराई गई लेकिन पुरानी कोई ईट नहीं निकली।

Advertisement

5,सोलर लाइट की शिकायत पर DDO महोदय ने सोलर कंपनी का नाम और वाट नोट किया , और जांच में मूल्य अंकित करने की बात कही क्योंकि शिकायत कर्ता का आरोप था कि कम कीमत की सोलर लाइट और भुगतान ज्यादा कराया गया है सोलर कंपनी का नाम न होने कारण जांच में रुपया लिखने की बात कही।

6 ,शिकायत कर्ता की शिकायत थी कि तीन मृत व्यक्ति राम आसरे, छोटे लाल,परदेशी,मनरेगा में मजदूरी और मजदूरी भुगतान कर रहा है जांच में पाया गया कि मिलता जुलता नाम होने के कारण शब्दों का हेर फेर हो गए है एक मृत व्यक्ति का नाम प्रधान द्वारा कबूल किया गया।

Advertisement

7 ,शिकायत कर्ता की शिकायत थी कि कई शौचालय का कार्य अधूरा है शिकायत कर्ता के बताए 10 शौचालय की जांच की गई जिसमें सारे शौचालय का कार्य पूर्ण पाया गया सिवा एक के DDO के पूछने पर लाभार्थी ने मोबरुकुनिंशा ने बताया कि मेरे घर में एक कमाने वाला पुत्र है
जो रोज रोजी रोटी के लिए समय नहीं दे पा रहा है जिससे शौचालय नहीं बन पाया पैसा पूछने पर शौचालय का पूरा भुगतान पा चुकी है DDO ने शिकायत कर्ता को बताया कि चुकी पैसा का भुगतान प्रधान द्वारा लाभार्थी के खाते में किया जा चुका है तो जिम्मेदार शौचालय पुर्ण ना होने पर जिम्मेदार लाभार्थी होता है
DDO लाभार्थी मोबरुकिन्निशा को चेतावनी देते हुए शौचालय निर्माण का निर्देश दिया अन्यथा रुपए की रिकवरी लाभार्थी से की जाएगी वहीं शौचालय निर्माण लाभार्थी कन्हैया लाल को अपने पास से पैसे लगाकर सुन्दर शौचालय बनवाने की तरफ करते शबासी दी और कन्हैया लाल के शाथ फोटो खिंचवाई ।

डीडीओ ने अपनी गाड़ी में बैठाकर सुरक्षित शिकायतकर्ता को घर पहुचाया

Advertisement

जांच के उपरांत शिकायतकर्ता को महसूस हुआ कि कुछ लोग मुझे मारने के लिए घात लगाए बैठे हैं, जैसे ही घर जाऊंगा तो रास्ते मे ही लोग मेरी पिटाई कर देंगे,इस नजाकत को भांपते हुए डीडीओ ने शिकायतकर्ता अब्दुल्लाह को अपनी गाड़ी में बिठाकर उसके घर सुरक्षित पहुचाने के बाद ही रवाना हुए

डीडीओ ने बताया कि शिकायत में दर्ज प्रत्येक बिंदु की जांच निष्पक्षता से की गई।
जांच रिपोर्ट बहुत जल्द ही जिलाधिकारी को सौंप दी जाएगी।

Advertisement

 

कल शुक्रवार को पढ़िये

Advertisement

मृतक भी कर रहा है मनरेगा में काम

Advertisement

Related posts

केरल सोना तस्करी मामला:: निलंबित आईएएस अध‍िकारी एम श‍िवशंकर को प्रवर्तन निदेशालय ने किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

यूपी में पुलिस व गौकश के बीच मुठभेड़, चोरी की मोटरसाइकिल के साथ दो गिरफ्तार

Sayeed Pathan

परिवार परामर्श केन्द्र पर रिफातुल्लाह अंसारी की अध्यक्षता में, सुलह-समझौता कराकर दो परिवारों को टूटने से बचाया गया

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!