Advertisement
गोरखपुरउतर प्रदेश

आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित 21 करोड़ की लागत से गोरखपुर के इस थाने का होगा जीर्णोद्धार

  • 21 करोड़ रुपये की लागत से बहुमंजिली इमारत बनाए जाने की कवायद शुरू
  • एसएसपी ने निरीक्षण कर कार्यदायी संस्था के इंजीनियर को दिए दिशा-निर्देश

गोरखपुर
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में सड़क चौड़ीकरण की वजह से गोरखनाथ थाने की पार्किंग खत्म होने के बाद अब उसे नए सिरे से बनाए जाने का फैसला लिया गया है। यह जिले का सबसे भव्य और आधुनिक थाना होगा, जिसे बहुमंजिली बनाया जाना है। इस पर 21 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्ताव है। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने थाने का निरीक्षण कर इस संबंध में दिशा निर्देश दिया। इस दौरान उनके साथ एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ और कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी के जेई भी मौजूद रहे।

जानकारी के मुताबिक, गोरखनाथ मंदिर रोड का चौड़ीकरण किया गया है, जिस वजह से थाने के आगे की जमीन भी सड़क में चली गई। चहारदीवारी टूटने के साथ कार्यालय के सामने पार्किंग की जगह नहीं होने पर थाने के लिए नये भवन के निर्माण की योजना बनाई गई है। इसके लिए कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है।

Advertisement

21 करोड़ रुपये के इस प्रस्ताव में प्रशासनिक भवन के लिए जी-3 और आवासीय के लिए जी-4 भवन का निर्माण होना है। एसएसपी ने थाना परिसर का निरीक्षण करने के बाद कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को प्रशासनिक भवन भी जी-4 बनाने का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर भगवंत सिंह ने बताया कि प्रस्ताव में संशोधन के बाद लागत और बढ़ने का अनुमान है।

यह सुविधा होगी नए थाना भवन में
गोरखनाथ थाने के नए भवन में नीचे पार्किंग की सुविधा होगी। प्रथम तल पर थाने का कार्यालय और मालखाना होगा। दूसरे तल पर सीसीटीएनएस और वीडियो कांफ्रेंसिंग हॉल, तृतीय तल पर मेस और बैरक का निर्माण किया जाएगा। चतुर्थ तल पर 20 दरोगा और 20 महिला सिपाहियों के लिए डोर मेट्रिक रूम का निर्माण किया जाएगा। पंचम तल पर गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों के ठहरने के लिए बैरक के निर्माण का प्रस्ताव है।

Advertisement

वहीं दूसरे आवासीय जी-4 भवन में प्रभारी निरीक्षक का आवास और नौ टाइप टू आवास का निर्माण किया जाएगा। यह दोनों भवन लिफ्ट की सुविधा से लैस होंगे।

एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने बताया कि गोरखनाथ थाने के पुराने भवन को तोड़कर नया भवन बनाया जाना है। प्रशासनिक और आवासीय के लिए दो बहुमंजिली इमारत के निर्माण का प्रस्ताव बनाया गया है, जल्द ही भवन के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

Advertisement

 

Source amarujala

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री योगी ने विधान भवन में डिजिटल कॉरिडोर का उद्घाटन किया

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से सोमवार को मिले 22 कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

थाना मनकापुर पुलिस द्वारा भारी मात्रा में किया गया विस्फोटक पदार्थ (गोला, बारूद) बरामद, 03 अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!