Advertisement
संतकबीरनगर

जेई व कोविड टीकाकरण पर दें विशेष ध्‍यान,  पात्रों को करें लाभान्वित

  • जिला स्‍वास्‍थ्‍य समिति शासी निकाय की मासिक बैठक में जिलाधिकारी ने दिए निर्देश
  • मातृ वन्‍दना, आयुष्‍मान भारत व कन्‍या सुमंगला योजना में लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं

संतकबीरनगर । डीएम दिव्‍या मित्‍तल ने कहा कि जापानी इंसेफेलाइटिस व कोविड के टीकाकरण में कोई भी लापरवाही न बरतें। इसके अन्‍तर्गत जो भी पात्र व्‍यक्ति हों उनको लाभान्वित करें। कोई भी पात्र व्‍यक्ति छूटना नहीं चाहिए। यह प्रदेश सरकार की प्रमुख योजनाओं में से हैं। इसमें लापरवाही कतई बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी। अभी तक की जनपद की प्रगति संतोषप्रद है और इसे निरन्‍तरता में बनाए रखें।

यह बातें उन्‍होने जिला स्‍वास्‍थ्‍य समिति शासी निकाय की मासिक बैठक के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहीं। उन्‍होने कहा कि प्रधानमन्‍त्री मातृ वन्‍दना योजना, आयुष्‍मान भारत योजना, कन्‍या सुमंगला योजना, परिवार कल्‍याण योजना के साथ ही जननी सुरक्षा योजना व एचआरपी डे को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर सक्रियता बनाए रखें। योजनाओं से जन जन को आच्‍छादित करना ही हमारा लक्ष्‍य होना चाहिए। पोषण के बारे में बात करते हुए डीएम ने कहा कि आंगनबाड़ी द्वारा चिन्हित किए गए बीमार व कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्‍चों को उचित स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं दें। वहीं गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच तथा आवश्‍यक प्रबन्‍धन में कोई भी लापरवाही न करें। इसमें आशा कार्यकर्ता, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग लें और बेहतर प्रबन्‍धन करें। इसके लिए उन्‍होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी विजयश्री को कड़े निर्देश दिए। विजयश्री ने एनआरसी में 13 बच्‍चों को इस माह दाखिल कराने की बात कही।

Advertisement

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्‍वयन किया जा रहा है। डाटा वैलिडेशन की समस्‍या कई कार्यक्रमों में एक ही व्‍यक्ति की सहभागिता के चलते हो रही है। इसको दूर करने के उपाय किए जा रहे हैं। 50 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों के कोरोना टीकाकरण की कार्ययोजना बनाई जा चुकी है। इसके तहत ढाई लाख लोगों को चिन्हित किया गया है। एसीएमओ डॉ मोहन झा ने स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण की योजनाओं को बेहतर तरीके से चलाए जाने के महत्‍वपूर्ण सुझाव दिए। इस दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, सीएमएस डॉ ओ पी चतुर्वेदी, एसीएमओ वेक्‍टर बार्न डॉ वी पी पाण्‍डेय, जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह, वीपीएम विनीत श्रीवास्‍तव, बीसीपीएम संजीव सिंह, यूनीसेफ के बेलाल अनवर, जिला वैक्‍सीन मैनेजर इविन व यूएनडीपी सुशील मौर्या, आरकेएसके समन्‍वयक दीनदयाल वर्मा, सभी ब्‍लाकों के प्रभारी चिकित्‍साधिकारीगण, बीपीएम, बीसीपीएम तथा अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

Advertisement

महिलाओं को परिवार नियोजन के लिए करें प्रेरित

जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने सभी स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों से कहा कि गर्भवती महिलाओं को प्रसव के बाद परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करें। जब किसी महिला का प्रसव हो जाए तो उसे आईयूसीडी लगवाने के लिए कहें। त्रैमासिक गर्भनिरोधक अंतरा और छाया तथा अन्‍य अस्‍थायी गर्भनिरोधकों के बारे में भी लोगों को निरन्‍तर प्रेरित करते रहें कि वे इन्‍हें अपनाएं।

Advertisement

आशा कार्यकर्ताओं का हो शत प्रतिशत भुगतान

डीएम ने कहा कि आशा कार्यकर्ता स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की रीढ़ हैं। उन्‍हें कोई भारी भरकम धनराशि नहीं मिलती है। उनके द्वारा किए गए कार्यों के प्रोत्‍सा‍हन के लिए ही धनराशि दी जाती है। इसलिए उनके सभी देयकों का भुगतान अवश्‍य करें। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के एकाउण्‍ट मैनेजर दारा सिंह ने बताया कि बैंक की गड़बड़ी के चलते धनराशि नहीं जा पाई। फिर उनको रिमाइण्‍डर भेजा गया है।

Advertisement

Related posts

राष्ट्रीय लोक अदालत में वादों को निस्तारित करवाने का सुनहरा अवसर:-अपर जिला जज

Sayeed Pathan

कसरवल आंदोलन में अखिलेश की मौत, और सैकड़ो लोगों पर फर्जी मुकदमें की सीबीआई जांच क्यो नहीं, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Sayeed Pathan

नगर पंचायत मेंहदावल से अध्यक्ष पद की भाजपा प्रत्याशी, अंजना पांडेय ने महिलाओं के प्रति दिया ये बड़ा बयान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!