Advertisement
स्वास्थ्यसंतकबीरनगर

इस समय विभिन्न संक्रामक रोगों (उल्टी दस्त, बुखार, निर्जलीकरण इत्यादि) बिमारियों से बचाव किया जाना नितांत आवश्यक :-सीएमओ

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के निर्देश के क्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनिरूद्ध कुमार सिंह ने बताया है कि सूखें के समय विभिन्न संक्रामक रोगों (उल्टी दस्त, बुखार, निर्जलीकरण इत्यादि) इन बिमारियों से बचाव किया जाना नितांत आवश्यक है।
उन्होंने बताया कि सूखें के समय विभिन्न संक्रामक रोगों से बचने के लिए शुद्ध पेयजल का ही सेवन करें। यदि शुद्ध पेयजल उपलब्ध न हो तो 10 ली0 पानी में 01 गोली क्लोरीन की डालकर एक घंटे बाद ही सेवन करें। क्लोरीन की गोली प्रत्येक ब्लाक स्तरीय सामु०/प्रा०स्वा०केन्द्रों तथा आशा के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। धूप लगने पर हमेशा जल तथा घर पर बने हुए पेय पदार्थों का सेवन निरन्तर करते रहे। बासी भोजन का सेवन कदापि न करें। कटे-फटे फल एवं सब्जियों का सेवन कदापि न करें। मादक द्रव्यों एवं पदार्थों का सेवन कदापि न करें।

चाय-काफी एवं साफ्टड्रिंक का प्रयोग कम से कम करें। मच्छर जनित रोगों से बचाव हेतु मच्छरदानी का प्रयोग करें। खुले में शौच कदापि न करें हमेशा शौचालय का ही प्रयोग करें। शौच करने के बाद एवं भोजन करने से पहले साबुन से हाथ अच्छी तरह धुलें।. पानी बार-बार पियें, शरीर में पानी की कमी होने पर ओ०आर०एस० का प्रयोग करें। किसी भी संक्रामक रोग के लक्षण उत्पन्न होने पर नजदीकी सामु०/प्राथमिक स्वा० केन्द्र पर उपचार हेतु 108 डायल कर एम्बुलेन्स से तत्काल पहुँचने का प्रयास करें। सड़े गले मांस-मछली का सेवन ना करें और  सर्दी जुकाम बुखार आदि होने पर मास्क का प्रयोग करें तथा करोना की जॉच निकट के सामु०/ प्राथमिक स्वा० केन्द्र पर जाकर जरूर करायें।

Advertisement

Related posts

पुलिस अधीक्षक संतकबीरनगर के निर्देशन में चला आपरेशन वज्र, 10 वारण्टी गिरफ्तार

Sayeed Pathan

312 विधानसभा क्षेत्र मेंहदावल से निषाद पार्टी के उम्मीदवार अनिल त्रिपाठी ने किया नामांकन

Sayeed Pathan

संतकबीर नगर जिले में 02 अप्रैल 2022 तक धारा 144 लागू, एक स्थान पर 5 या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक- डीएम

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!