Advertisement
संतकबीरनगरस्वास्थ्य

सावधान: डेंगू को लेकर रहें सतर्क: अगर दिखे ऐसे लक्षण सहित बुखार, तो तुरन्‍त पहुंचें अस्‍पताल-: सीएमओ

  • बुखार में बिना चिकित्‍सक की सलाह के न लें कोई दवा
  • मच्‍छरों से करें बचाव, अन्‍य सावधानियों पर रखें ध्‍यान

संतकबीरनगर । मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने जिले के लोगों से डेंगू बुखार को लेकर सतर्कता बरतने का अनुरोध किया है । उनका कहना है कि किसी भी तरह का भी अगर बुखार हो तो बिना चिकित्‍सक की सलाह के कोई दवा न लें, मच्‍छरों से बचाव करने के साथ ही अन्‍य सावधानियों को बरतें। हलांकि जनपद में डेंगू भयावह स्थिति में नहीं पहुंचा है, लेकिन हमें सावधान रहने की आवश्‍यकता है।

सीएमओ ने बताया कि यह बुखार मादा एडीज एजिप्टी मच्‍छर से फैलता है। यह समय उसके पनपने के लिए अनुकूल है। जनपद में जनवरी से लेकर अब तक डेंगू के कुल 10 केस सामने आए हैं। ये सभी लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। जबकि पिछले साल कुल 5 केस सामने आए हैं। जनपद में डेंगू का कोई सक्रिय रोगी भी नहीं है। कुछ सावधानियों को ध्‍यान में रखकर हम डेंगू से बच सकते हैं।
पानी की टंकी, बाल्टी को सप्ताह में एक दिन साफ कर सुखाएं, गमलों में रोजाना पानी दें, ताकि मच्छरों का लार्वा नष्ट हो जाएं। शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें, दिन में जूते-जुराब पहने रहें। मच्छरों के डंक से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। घर के दरवाजे और खिड़कियों पर महीन जाली लगवाएं। रेफ्रिजरेटर की ट्रे में पानी एकत्र न होने दें। एसी-कूलर बंद रखें, उन्हें किसी कपड़े से भी ढकें। बुखार होने पर रक्त जांच अवश्य कराएं। जिले के हर प्राथमिक, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र तथा जिला अस्‍पताल में जांच की व्‍यवस्‍था है। जिला अस्‍पताल में अलग से डेंगू वार्ड बनाया गया है, यह पूरी तरह से मच्‍छरदानी व आवश्‍यक दवाओं से युक्‍त है।
यह हैं डेंगू के लक्षण
 
एपीडेमियोलाजिस्‍ट ( जिला महामारी रोग विशेषज्ञ ) डॉ मुबारक अली ने बताया कि डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, मांस पेशियों में दर्द, त्‍वचा पर लाल रंग के दाने निकलना, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना, जोड़ों में दर्द, सूजन आना, मसूड़ों व नाक से खून निकलना है।

दिन में काटते हैं यह मच्‍छर

Advertisement
जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह बताते हैं कि डेंगू के मच्छर दिन में खासकर सुबह के वक्त काटते हैं। वहीं अगर रात में रोशनी ज्यादा है, तो भी यह मच्छर काट सकते हैं। इसलिए सुबह और दिन के वक्त घर के आसपास मच्छरों को न रहने दें। एडीज इजिप्टी मच्छर बहुत ऊंचाई तक नहीं उड़ पाते, इंसान के घुटने के नीचे तक ही पहुंच पाते हैं। ऐसे में रात से ज्यादा सुबह इन मच्छरों से बचना आवश्यक है। यह मच्छर ज्यादा पुराने पानी में नहीं बल्कि तीन-चार दिन तक एक स्थान पर रखे पानी में भी पनप सकता है।

गहरे रंग का होता है एडीज एजिप्टी मच्छर
डेंगू बुखार को परोसने वाला मादा एडीज एजिप्टी मच्छर छोटा व गहरे रंग का होता है। इसकी टांगें बहुत खुली हुई नहीं होती, यह ज्यादा ऊपर नहीं उड़ पाता। यही कारण है कि आमतौर पर टखनों और कोहनी पर काटता है। सूर्योदय के दो घंटे बाद और सूर्यास्त से कई घंटे पहले सर्वाधिक सक्रिय रहता है आमतौर पर घर के अंदर काटता है। दिन के समय में ऐसे पानी में अंडे देता है, जिसमें पत्तियां, शैवाल होते हैं। यह मच्छर जीका व येलो बुखार भी फैलाता है।

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से मंगलवार को मिले 33 कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

मिशन शक्ति अभियान: जिले की एंटी रोमियों टीम ने चेकिंग कर अनावश्यक घूम रहे मनचलों पर की कार्यवाही, बालिकाओं व महिलाओं को किया जागरूक

Sayeed Pathan

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने वेबिनार के माध्यम से विस्तार से मीडिया को दी जानकारी, क्षय रोग उन्मूलन को लेकर सरकार प्रतिबद्ध

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!